ऊधमसिंह नगर : रुद्रपुर सिडकुल कंपनी में आपरेटर की अंगुली कटी, सुपरवाइजर एवं प्लांट हेड के विरुद्ध एफआईआर दर्ज।

मीडिया ग्रुप, 05 अक्टूबर, 2022

रुद्रपुर। कंपनी में काम कर रहे आपरेटर की संदिग्ध हालात में उंगली कट गई। शिकायत पर पुलिस ने सुपरवाइजर एवं प्लांट हेड के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। आरोप है कि कंपनी सुपरवाइजर उससे जबरन काम करवा रहा था। न करने पर नाैकरी से निकालने की धमकी दे रहा था।

लखीमपुर खीरी हाल निवासी जगतपुरा के यशवंत कुमार पुत्र मूलचंद ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि वह पिछले दो साल से सिडकुल की परफैक्ट डायनामिक्स आटो कंपनी में स्थायी आपरेटर है। एक अक्टूबर को सुबह साढ़े छह से शाम साढे छह तक ड्यूटी थी।

आरोप है कि इसके बाद भी सुपरवाइजर लालता प्रसाद व प्लांट हेड व एचआर मैनेजमेंट डबल कार्य करने के लिए दबाव बनाने लगे। कम समय में बहुत ज्यादा माल तैयार करना तथा बहुत तेजी से कार्य करने के लिए बता दिया। प्रेस मशीन से सेफ्टी गार्ड भी हटा दिया। जिससे मशीन बहुत तेजी से कार्य करे। काम न करने की दशा में नौकरी से निकालने की धमकी दी।

इसके बाद काम करते कई बार सुपरवाइजर से थकान के बारे में कहते हुए मना किया, लेकिन एक न सुनी गई। सेफ्टी गार्ड न होने के चलते मशीन पर डबल स्ट्रोक आ गया। जिससे हाथ चपेट में आ गया और दाएं हाथ का अंगूठा कट गया। जिसके बाद प्रबंधन की ओर से कोई मदद नहीं की गई। अस्पताल भी सहयोगियों ने पहुंचाया।

आरोप है कि अस्पताल में कंपनी के लोग पहुंचे और मेडिकल से संबंधित कागज जब्त कर लिए। पीड़ित ने ये भी आरोप लगाया है कि अस्पताल से छुट्टी मिलने पर जब वह कंपनी में आया तो उसे कंपनी में आने से मना कर दिया। इसका विरोध करने पर गाली-गलौज कर कंपनी से धक्का मारकर निकाल दिया गया। साथ ही किसी से शिकायत न करने की धमकी दी।

पंतनगर थानाध्यक्ष राजेंद्र सिंह डांगी ने बताया कि सुपरवाइजर लालता प्रसाद सहित प्लांट हेड पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है।