बार-बार लगने वाली भूख से है परेशान, तो ऐसे करें इसे कंट्रोल।

मीडिया ग्रुप

हेल्दी रहने के लिए हमेशा अच्छा खाना खाने की सिफारिश की जाती है। लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग भरपेट खाना खा लेते हैं, फिर भी उन्हें कुछ देर बाद भूख लगती है या फिर फूड क्रेविंग्स होती है। जिसे नियंत्रित करना काफी कठिन होता है। यह हंगर पैंग्स आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो इन हंगर पैंग्स को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे-

जरूर करें नाश्ता

कुछ लोग सुबह जल्दी में अपना नाश्ता स्किप कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लगती है और कुछ अनहेल्दी खाने का मन करता है। इसलिए कभी भी अपने नाश्ते को स्किप ना करें।

पानी पिएं

पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेहद जरूरी है। हालांकि, आपको पानी को किसी अन्य पेय पदार्थ के साथ स्विच नहीं करना चाहिए।

जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह आपको लंबे समय तक फुलर अहसास करवाता है। कई बार हमारा शरीर प्यास को भूख समझ लेता है, जिससे आपको अधिक भूख लगती है।

करें व्यायाम

कई अध्ययन यह बताते हैं कि नियमित रूप से व्यायाम करने से भूख बढ़ाने के बजाय उसे दबाने में मदद मिलती है। नियमित व्यायाम से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए, खुद को एक्टिव रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

चीनी को करें अवॉयड

प्रोसेस्ड फूड के रूप में परिष्कृत चीनी के अत्यधिक सेवन से भूख बढ़ सकती है। जिससे आपको बार-बार हंगर पैंग्स होते हैं।इसलिए, शुगर का सेवन लिमिटेड करें। अगर आपको स्वीट क्रेविंग हो रही हैं, तो नेचुरल शुगर जैसे फल और गुड़ का विकल्प चुनें।