संकल्प पूरा होने पर 21 साल बाद छत्तीसगढ़ के रमाशंकर गुप्ता ने बनवाई दाढ़ी, जानें क्या है मामला।

मीडिया ग्रुप, 11 सितंबर, 2022

अगर कोई व्यक्ति अपने संकल्प को पूरा होने के लिए 21 सालों का इंतजार करें, इन 21 सालों तक वह अपनी दाढ़ी ना बनवाएं, यह तो आश्चर्य की ही बात है। लेकिन ऐसा हुआ है। दरअसल, छत्तीसगढ़ के एक व्यक्ति ने 21 सालों तक अपनी दाढ़ी नहीं बनवाई। इसकी वजह उनका एक संकल्प था। 21 सालों के बाद उनका संकल्प पूरा हुआ है।

जिसके बाद उन्होंने अपनी दाढ़ी बनवाई है। जी हां, हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ के रामाशंकर गुप्ता की।

इन दिनों वह खूब चर्चा में हैं। दरअसल, रामशंकर गुप्ता छत्तीसगढ़ में नए जिले मनेंद्रगढ़ के निर्माण की लगातार मांग कर रहे थे। इसी के तहत उन्होंने यह संकल्प लिया था कि जब तक मनेंद्रगढ़ को जिला नहीं बनाया जाता, तब तक मैं अपनी दाढ़ी नहीं बनवाऊंगा।

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से नए जिले का शुभारंभ किया गया जिसके बाद रामशंकर गुप्ता ने अपनी दाढ़ी बनवा ली है।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले का शुभारंभ किया यही संकल्प राम शंकर गुप्ता का था जो अब पूरा हो गया इसके बाद राम शंकर गुप्ता गांधी चौक पहुंचे वहीं पर उन्होंने दाढ़ी बनवाई।

जहां उन्होंने यह संकल्प लिया था 1998 में कोरिया जिले के गठन के बाद से मनेंद्रगढ़ को नया जिला मुख्यालय बनाने को लेकर आंदोलन चल रहा था।

लेकिन अब तक इसका कोई नतीजा नहीं आया था। जब छत्तीसगढ़ नया राज्य बना तो मनेंद्रगढ़ को जिला बनाने की मांग तेज हुई। पर इसको लेकर आंदोलन भी हुआ। अब मनेंद्रगढ़ को नया जिला बना दिया गया है।

हालांकि, रामशंकर गुप्ता ने 15 अगस्त 2021 को अपनी गाड़ी कटवाई थी। जब मनेंद्रगढ़ जिले के निर्माण की घोषणा हुई थी। लेकिन अब मनेंद्रगढ़ जिले में कलेक्टर और एसपी ने कामकाज को संभाल लिया है। ऐसे में उन्होंने 9 सितंबर 2022 को अपनी दाढ़ी बनवाई है।

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को कोरिया जिले से अलग किया गया है। रामशंकर गुप्ता ने कहा कि अपने हक के लिए हम इतने सालों से लड़ रहा था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेरा संकल्प था कि जब तक मनेंद्रगढ़ ज़िला नहीं बनता तब तक मैं अपनी दाढ़ी नहीं बनवाता।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ का निर्माण 2000 में हुआ था। उसके बाद यहां ज्यादातर भाजपा की सरकार रही। अब 2018 के चुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी और फिलहाल भूपेश बघेल वहां के मुख्यमंत्री हैं।