उत्तराखंड : डेंगू का बढ़ रहा प्रकोप, डेंगू से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन न करने पर 14 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी।

मीडिया ग्रुप, 10 सितंबर, 2022

देहरादून जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच चुकी है। पिछले 24 घंटे में जिले में डेंगू के 13 नए मरीज सामने आए हैं। जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि चार महिलाओं और नौ पुरुषों में डेंगू की पुष्टि हुई हैं।

डेंगू से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन न करने पर जिलाधिकारी सोनिका के निर्देश पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने शहर के 14 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। स्कूल प्रबंधन से आठ बिंदुओं पर जवाब तलब किया है। जिसमें कहा है कि विद्यालय में पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालन क्यों नहीं किया जा रहा।

छात्र-छात्राएं पूरी आस्तीन की ड्रेस व जुराबें पहनकर स्कूल नहीं आ रहे हैं। जिससे डेंगू-मलेरिया जैसे वेक्टर जनित रोग फैलने की संभावना बढ़ रही है। मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉॅ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि स्कूलों से शुक्रवार को ही कारण बताओ नोटिस का जवाब मांगा है।

संतोषजनक स्पष्टीकरण न मिलने पर शासन की ओर से जारी अनापत्ति पत्र की शर्तों व निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के प्रावधान के तहत आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।