भारत विरोधी सामग्री फैलाने के आरोप में केंद्र सरकार ने किए पाकिस्तानी समेत कई यूट्यूब चैनल बैन।

मीडिया ग्रुप, 19 अगस्त, 2022

भारत सरकार द्वारा IT नियम 2021 के तहत एक पाकिस्तान न्युज चैनल और सात भारतीय यूट्यूब चैनल को भारत में ब्लॉक कर दिया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने गुरुवार को कहा “ब्लॉक किए गए यूट्युब चैनलों को 114 करोड़ से अधिक बार देखा गया, और 85 लाख 73 हजार सब्सक्राइबर है”।

मंत्रालय ने आगे कहा कि इन यूट्युब चैनलों पर भारक विरोधी सामाग्री दिखाई जा रही थी। बता दें कि अप्रैल में मंत्रालय ने 16 यूट्युब चैनलों को ब्लॉक कर दिया था जिसमें से छह भारत विरोधी सामग्री फैलाने के लिए पाकिस्तान से चैनल को संचालित किया जा रहा था।

मंत्रालय ने कहा था कि चैनल भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी मामलों और देश में सांप्रदायिक से जुड़े मामलों पर फर्जी खबरें फैला रहे हैं। मंत्रालय ने एक बयान में यह भी कहा था कि चैनलों ने सरकार को कोई सूचना नहीं दी थी, जैसा कि आईटी नियम 2021 द्वारा आवश्यक है।

मंत्रालय ने अप्रैल में दिए एक बयान में कहा था की “इस तरह की सामग्री में सांप्रदायिक पैदा करने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता पाई गई थी।”

सरकार ने यह भी कहा था कि चैनल ‘असत्यापित समाचार और वीडियो’ प्रकाशित कर रहे हैं जो समाज के विभिन्न समूहों में दहशत पैदा करने की क्षमता रखते हैं।’