मुकेश अंबानी ने लगातार दूसरे साल नहीं ली सैलरी, नीता अंबानी को मिले इतने रुपये

मीडिया ग्रुप, 09 अगस्त, 2022

रिलायंयस कंपनी के मुखिया मुकेश अंबानी ने लगातार दूसरे साल कोई तनख्वाह नहीं ली है। कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक लगातार दूसरे साल अंबानी ने सैलरी नहीं लेने का फैसला किया है।

बताया जा रहा है कि अंबानी ने कोरोना वायरस महामारी के कारण व्यापार और अर्थव्यवस्था प्रभावित होने के कारण स्वेच्छा से अपना मेहनताना छोड़ने का फैसला किया है। मुकेश अंबानी इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंधन निदेशक हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने हाल ही में जारी अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि वर्ष 2020-21 में मुकेश अंबानी को सैलरी के मद में दी जाने वाली राशि शून्य है। इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्षों के दौरान मुकेश अंबानी ने कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंधन निदेशक के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुए किभी प्रकार का भत्ता, अनुलाभ, रिटायरमेंट लाभ, कमीशन या स्टॉक विकल्प का लाभ नहीं लिया है।

बता दें कि इससे पहले वर्ष 2008-09 के दौरान उन्होंने अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की सैलरी को 15 करोड़ रुपये सालाना पर फिक्स कर दिया था। वर्ष 2019-20 तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कंपनी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी जो कंपनी के बाेर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक हैं, उन्हें इस वित्तीय वर्ष के दौरान बैठक शुल्क के रूप में पांच लाख रुपये जबकि कमीशन के रूप में 2 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। पिछले साल उन्हें आठ लाख रुपये बैठक शुल्क के रूप में जबकि 1.65 करोड़ रुपये मिले थे।