उत्तराखंड : राकेश टिकैत के साथ गरजे किसान, गन्ने के करोड़ो के भुगतान का आदेश।

मीडिया ग्रुप, 09 अगस्त, 2022

रुड़की के झबरेड़ा में इकबालपुर शुगर मिल की ओर से बकाया गन्ने की भुगतान की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले धरना दिया गया। धरनास्थल पर पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों का करोड़ों का भुगतान बकाया है। किसान धरने पर बैठे हैं भुगतान लेकर ही जाएंगे। इसके बाद मिल प्रबंधन ने देरशाम 15 करोड़ के चेक देकर किसानों को मना लिया।

धरना स्थल पर सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि अब बकाया भुगतान में देरी बर्दाश्त नहीं होगी। किसान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। किसान धरने पर बैठे हैं भुगतान लेकर ही जाएंगे। अभी किसान धरना स्थल से नहीं हटेंगे। किसानों का पूरा भुगतान होने तक आंदोलन जारी रहेगा। स्थानीय विधायक ने कहा कि गन्ना भुगतान को लेकर वह सड़क से विधानसभा के अंदर तक संघर्ष करेंगे। किसानों का गन्ने का भुगतान हर हाल में कराया जाएगा।

इसके बाद देर शाम मिल प्रबंधन और किसानों के बीच समझौता हो गया। इसके तहत मिल प्रबंधन ने किसानों को 20 दिसंबर 2022 का 5 करोड़ का चेक, 15 फरवरी 2023 का 5 करोड़ का चेक और 31 मार्च 2023 का 5 करोड़ का चेक दिया। साथ ही रेलवे ओवरब्रिज बनाने के लिए जमीन की बिक्री से जो धनराशि मिलेगी उससे 10 करोड़ का और भुगतान किया जाएगा।

इस दौरान गढ़वाल मंडल अध्यक्ष संजय चौधरी, जिला अध्यक्ष विजय शास्त्री, इकबाल, राष्ट्रीय अध्यक्ष गुलशन रोड, जिलाध्यक्ष महकार सिंह, रवि चौधरी, धर्मेंद्र राजपाल, स्वामी अग्निवेश, काला, बृज मोहन, मकर सिंह आदि मौजूद रहे।