उत्तराखंड : हरिद्वार में डीएम ने 20 से 26 जुलाई तक सभी स्कूल बंद करने का दिया आदेश।

मीडिया ग्रुप, 19 जुलाई, 2022

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय शनिवार रात कांवड़ मेले में श्रद्धालुओं की बढ़ती तादाद को देखते हुए जिले की सभी शिक्षण संस्थानों को 20 जुलाई से 26 जुलाई तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।

इसमें सरकारी, गैर सरकारी, अर्द्ध सरकारी और निजी शिक्षण संस्थाएं शामिल हैं। आदेश आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी लागू होगा। महाविद्यालय और हम विश्वविद्यालय भी इस आदेश की परिधि में आएंगे।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने बताया कि आदेश का पालन अनिवार्य है और पालन न करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 20 व 21 जून को मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद एसडीएम ने तहसीलदार व एसडीआरएफ की टीम के साथ गंगा क्षेत्र के तटीय इलाके का निरीक्षण किया।

उन्होंने बाढ़ चौकियों पर तैनात कर्मचारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने की हिदायत दी। लक्सर तहसील का अधिकांश क्षेत्र गंगा और सोलानी नदियों के बीच में होने के कारण बाढ़ आपदा के लिहाज से काफी संवेदनशील है।

बरसात के मौसम में दोनों नदियों के आसपास बसे गांवों के ग्रामीणों को नदियों के उफान पर आने पर अक्सर जानमाल का नुकसान उठाना पड़ता है। मौसम विभाग द्वारा 20 व 21 जुलाई को भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

जिस पर मंगलवार को एसडीएम गोपाल राम बिनवाल ने तहसीलदार शालिनी मौर्य तथा एसडीआरएफ की टीम के साथ गंगा के तटीय इलाकों का निरीक्षण किया तथा लोगों से सतर्क रहने को कहा गया।

उन्होंने क्षेत्र में बनाई गई बाढ़ चौकियों पर तैनात कर्मचारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने तथा स्थिति पर बराबर नजर रख रखे जाने की हिदायत दी। एसडीएम ने बताया कि मौसम विभाग के 20 व 21 जुलाई को भारी वर्षा के अलर्ट के बाद गंगा के तटीय इलाकों का निरीक्षण किया गया है। बाढ़ को लेकर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। स्थिति पर बराबर नजर रखी जा रही है।