ऊधमसिंह नगर : गदरपुर में डायरिया फैलने से प्रशासन सतर्क, रेड, येलो व ग्रीन जोन में क्षेत्र को बांटा, मीट की दुकानों के खिलाफ की कार्रवाई।

मीडिया ग्रुप, 19 जुलाई, 2022

गदरपुर के ग्राम पिपलिया में डायरिया के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सहित प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं। सीएमओ, एसडीएम और विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक के दौरान ब्लाक क्षेत्र के 163 गांवों को तीन जोन में बांट दिया गया है।

सबसे ज्यादा डायरिया की चपेट वाले क्षेत्र को रेड, उससे कम वाले को यलो और जिन क्षेत्रों में मरीज नहीं मिले हैं उन्हें ग्रीन जोन में रखा गया है।

मंगलवार को उप जिलाधिकारी राकेश तिवारी की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ डायरिया के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए विचार-विमर्श किया गया। इसमें ब्लाक क्षेत्र के 163 गांव को तीन जोन में बांट दिया गया है।

डा. राजेश आर्य को तीनों जोन का इंचार्ज बनाया गया है। उन्होंने कहा डायरिया के प्रकोप को रोकने के लिए 14 टीमें कार्य में लगी हुई हैं। नगर पालिका एवं ब्लाक के अधिकारियों की देखरेख में शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

खुले में मीट बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए। डायरिया से मरने की सूचना मिली थी। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर गई थी, लेकिन स्वजनों का कहना था कि वह पहले से ही बीमार थे उनकी मौत डायरिया से नहीं हुई है।

सीएमओ सुनीता चुफाल रतूड़ी ने कहा सभी विभागों के अधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद प्लान बनाया जा रहा है, जिससे क्षेत्र में फैले डायरिया पर काबू पाया जा सके। उन्होंने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मरीजों के बारे में तुरंत जानकारी देंगे।

उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 108 की दो गाड़ियों को तैनात किया गया है। इस मौके पर तहसीलदार देवेंद्र बिष्ट, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी प्रवीण सक्सेना, राजस्व निरीक्षक मंजू बिष्ट आदि मौजूद थे।

खाद्य सुरक्षा एवं राजस्व विभाग की टीम ने महतोष मोड़ पर अवैध रूप से मांस बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर दो दुकानदारों का सामान जब्त कर लिया।

मंगलवार को महतोष मोड़ पर अवैध रूप से खुले में मांस बेचने की सूचना पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी आशा आर्य एवं राजस्व निरीक्षकों की टीम ने छापेमारी की। खुले में दो लोगों को मांस बेचते पाए जाने पर उनका सामान जब्त कर लिया गया। कई लोग दुकाने बंदकर फरार हो गए।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी आशा आर्य ने बताया कि बिना शेल्टर हाउस की रसीद के बिना अगर कोई मांस बेचते पाया गया तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। टीम में राजस्व निरीक्षक मंजू बिष्ट, सुरजीत सिंह, मुकेश कुमार मौजूद थे।