उत्तराखंड : बढ़ती मांग और कम उपलब्धता की वजह से बढ़ी बिजली कटौती, मौसम के भरोसे यूपीसीएल।

मीडिया ग्रुप, 30 जून, 2022

उत्तराखंड। प्रदेश में लगातार बढ़ती मांग और कम उपलब्धता की वजह से बिजली कटौती बढ़नी शुरू हो गई है। मंगलवार को गांव, कस्बों से लेकर बड़े शहरों और उद्योगों में भी बिजली कटौती हुई। बुधवार को भी यह कटौती जारी रहने के आसार हैं। मंगलवार को राजधानी सहित प्रदेशभर में बिजली कटौती हुई।

ग्रामीण क्षेत्रों में करीब दो से ढाई घंटे कटौती हुई, जबकि शहरों में भी एक से डेढ़ घंटे बिजली गुल रही। फर्नेश उद्योगों में जहां चार से साढ़े चार घंटे की कटौती हुई तो बाकी उद्योगों में भी रात को करीब दो घंटे बिजली कटी। अभी तक ऊर्जा निगम फर्नेश को छोड़कर बाकी उद्योगों में पूरी आपूर्ति देता आ रहा था।

यूपीसीएल प्रबंधन ने बुधवार को बिजली की मांग 53.80 मिलियन यूनिट आंकी है, जिसके सापेक्ष निगम के पास 45.20 मिलियन यूनिट बिजली ही उपलब्ध है। बाकी 8.6 मिलियन यूनिट बिजली बाजार से खरीदी जा रही है। यूपीसीएल प्रबंधन के मुताबिक, बाजार में भी गैस व कोयले के दामों में बढ़ोतरी की वजह से बिजली की कमी है। लिहाजा, बुधवार को पूरी बिजली खरीदने की कोशिश की जा रही है। कमी रहने की स्थिति में बुधवार को भी प्रदेशभर में बिजली कटौती होने की संभावना है।

आम लोगों की तरह यूपीसीएल भी अब मानसून का इंतजार कर रहा है। यूपीसीएल प्रबंधन के मुताबिक, बारिश आने पर एक ओर जहां बिजली की मांग में गिरावट आ जाती है तो दूसरी ओर उपलब्धता भी बढ़ जाती है। लिहाजा, वह भी अब बारिश का इंतजार कर रहे हैं ताकि चुनौती से पार पाया जा सके।