आधार कार्ड को नहीं काटने होंगे चक्कर, डाक विभाग बनायेगा बच्चों के आधार कार्ड, डाकिया आएगा घर।

मीडिया ग्रुप, 19 जून, 2022

आधार कार्ड बनाने को लेकर एक बार फिर से डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। जिन लोगों ने अपने 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनवाया उनके लिए अच्छी खबर है। शहर से लेकर देहात तक अब 5 साल तक की उम्र के बच्चों के आधार कार्ड को बनवाने के लिए डाक विभाग अभिभावकों की मदद करेगा।

अभिभावकों को बच्चों को लेकर कहीं जाने की जरूरत भी नहीं होगी। डाकिया खुद लोगों के घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनवाएंगे। इस अभियान के लिए डाकियों की विशेष टीम तैयार की गई है।

भारतीय डाक भुगतान बैंक (इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक) और डाक विभाग की भागीदारी से आधार कार्ड बनाए जाएंगे। डाक विभाग फिर से आधार कार्ड बनाने व सुधार करने के लिए अभियान चलाने जा रहा है। इस अभियान के तहत पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड डाकिया घर जाकर बनाएगा।

शासन की ओर से आधार कार्ड बनाने व सुधार करने का जिम्मा निजी एजेंसी के बजाय सरकारी विभाग को सौंपा है। अब डाक विभाग फिर से आधार कार्ड में सुधार कराने व नए आधार कार्ड बनाने को अभियान चलाने जा रहा है। इसके लिए डाकियों को काम पर लगाया गया है।

शहर या गांव के लोग नजदीक के डाकघरों में जाकर आधार कार्ड बनवा सकते हैं या सुधार करा सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड में मोबाइल नंबर गलत है या बदलवाना है तो इसके लिए डाकघर आने की आवश्यकता नहीं होगी, डाकिया ही हैंड हेल्ड मशीन द्वारा मोबाइल नंबर में सुधार कर देगा। शीघ्र ही आधार कार्ड बनाने को अभियान चलाया जाएगा।