स्वास्थ्य : इलायची वाला दूध स्वास्थ्य को पहुंचाता है कई फायदे।

मीडिया ग्रुप, 12 मई, 2022

दूध को बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है। इसकी महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शिशु के जन्म के बाद से ही उसे दूध दिया जाता है। इतना ही नहीं, बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

दूध हडि्डयों को मजबूत करने के साथ−साथ अन्य भी कई लाभ आपको पहुंचाता है। हालांकि, ऐसे बहुत से लोग है, जिन्हें प्लेन दूध पीना पसंद नहीं आता और इसलिए वह उसके स्वाद को और भी अधिक बढ़ाने व उसके अधिक हेल्दी बनाने के लिए उसमें कई तरह के फलेवर को शामिल करते हैं जैसे अदरक, केसर, हल्दी या इलायची आदि।

वैसे इन सभी में इलायची के दूध का स्वाद लाजवाब होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची का दूध पीने से आपको कुछ लाभ तो कुछ नुकसान भी होते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं−

इलायची वाले दूध के फायदे

डायटीशियन बताते हैं कि इलायची का दूध स्वाद में तो बेमिसाल होता है, वहीं इससे कुछ बेहतरीन लाभ भी मिलते हैं। इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन−सी और मैग्नीशियम आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

इलायची के यह सभी गुण स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है। इलायची का उपयोग एंटीसेप्टिक, पाचक, कफ निस्सारक, उत्तेजक, पेट के लिए, ऐंठन−रोधी और मूत्रवर्धक, वायुनाशक और टॉनिक के रूप में भी किया जाता है।

इलाइची प्रकृति में कार्मिनेटिव है और पाचन को तेज करने में मदद करती है, और पेट की परत की सूजन को कम करती है, हार्ट बर्न और मतली से लड़ती है। इसके जीवाणुरोधी गुण, मजबूत स्वाद और सुखद गंध, सांसों की बदबू की समस्या से राहत दिलाती है, जो कि अनुचित पाचन का संकेत है, यह भी इसके द्वारा ठीक भी होता है।

दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को अंदर से मजबूती देती है साथ ही इलायची में भी कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो दूध में मिलाकर पीने से दोगुनी हो जाती है। इसलिए, बुजुर्ग लोगों को विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

फाइबर पाचन क्रिया में अहम भूमिका निभाता है। दूध और इलायची दोनों में फाइबर भरपूर होता है इसलिए पाचन क्रिया को सही रखने के लिए और उनसे अन्य बीमारी दूर रखने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बदलते मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम हो जाता है लेकिन इसे सही करने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इलायची न सिर्फ कॉमन कोल्ड दूर करती है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है।

मुंह के छाले आमतौर पर या पेट सही न होने के कारण हो जाते हैं। दूध में इलायची डालकर पीने से पेट और सर्दी दोनों ही जल्दी ठीक हो जाता है क्योंकि इलायची में ऐसे गुण होते हैं जो पेट को साफ रखते हैं और सर्दी को दूर रखते हैं।

ब्लड प्रेशर को सही रखना बेहद जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों से ही दिल की बीमारियों को खतरा बना रहता है। मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो दूध और इलायची में अधिक पाया जाता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर सही रखता है और दिल की बीमारियों भी कम रहती हैं।