ब्रेकिंग : उत्तराखंड में अगले 24 घंटे के भीतर बदलेगा मौसम का मिजाज, भारी बारिश शुरू, येलो अलर्ट जारी।

मीडिया ग्रुप, 04 मई, 2022

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और बंगाल की खाड़ी से आ रहीं नम हवाओं के गठजोड़ ने मैदान से लेकर पहाड़ तक के मौसम का मिजाज बदल दिया है। मंगलवार को केदारनाथ धाम और आसपास के इलाकों में बारिश संग ओलावृष्टि हुई, जबकि राजधानी दून में भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई।

मौसम विज्ञानियों ने अगले 24 घंटे के भीतर उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को देर शाम राजधानी दून में तेज हवाओं के साथ ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हुई, लेकिन बारिश का यह दौर ज्यादा देर तक नहीं चला और थोड़ी देर बाद ही बारिश थम गई।

वहीं, तेज हवाओं से कुछ इलाकों में जंफर उड़ने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई, लेकिन थोड़ी देर बाद कर्मियों ने आपूर्ति बहाल कर दी। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक, मंगलवार को पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

बारिश से जहां मैदान से लेकर पहाड़ तक के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, वहीं गर्मी से राहत मिली है। सिंह के मुताबिक, अगले दो दिन राज्य के पर्वतीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी, जबकि मैदानी क्षेत्रों में बादल छाए रहेेंगे।

मौसम के बदले मिजाज के चलते छह व सात मई को फिर मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश की संभावना है। बताया कि पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ ही तेज गर्जना के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

कुछ क्षेत्रों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की भी संभावना है। राजधानी में बादल छाए रहेंगे।