स्मार्टफोन पर करते हैं पढ़ाई तो हो जाएं सावधान, स्मार्टफोन का ज्यादा प्रयोग हो सकता है नुकसान दायक।

मीडिया ग्रुप, 10 अप्रैल, 2022

स्मार्टफोन पर आप पढ़ाई करते है तो सावधान होने की जरूरत है। स्मार्टफोन का ज्यादा प्रयोग नुकसान दायक हो सकता है। साइंटिफिक रिपोर्ट्स जनरल में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज पर पढ़ने के लिए डिजिटल स्क्रीन की जरूरत होती है। इससे शब्दों की समझ कम होती है। इस शोध के मुताबिक, स्मार्टफोन पर कुछ पढ़ने से हमारे दिमाग में प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में ओवर एक्टिविटी होती है।

आज के समय में स्मार्टफोन हमारी लाइफ स्टाइल का अभिन्न हिस्सा बन गया है। असली रोजमर्रा के कामों के लिए हम स्मार्ट फोन पर निर्भर हैं। चाहे सुबह उठने के लिए अलार्म लगाना हो या ऑनलाइन कुछ ऑर्डर करना हो या ऑफिस की कोई जरूरी मीटिंग हो, हर काम के लिए हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।

आजकल बड़े ही नहीं, बल्कि बच्चे भी पूरा दिन स्मार्टफोन और स्मार्ट डिवाइसेज पर ही बिजी रहते हैं। कोरोना महामारी से ई एजुकेशन के कारण यह निर्भरता और ज्यादा बढ़ गई है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बार बार स्मार्टफोन से होने वाले नुकसानों के बारे में बताते आए हैं। लेकिन हाल ही में एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है, जिसे पढ़ने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे।

क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप अपने स्मार्टफोन पर कोई किताब या न्यूज पढ़ते हैं, तो इसका आपके दिमाग पर क्या असर होता है? साइंटिफिक रिपोर्ट्स जनरल में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज पर पढ़ने के लिए डिजिटल स्क्रीन की जरूरत होती है।

इससे शब्दों की समझ कम होती है। इस शोध के मुताबिक, स्मार्टफोन पर कुछ पढ़ने से हमारे दिमाग में प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में ओवर एक्टिविटी होती है। इस तरह की परेशानी की स्थिति में अपने डॉक्टर से सलाह लें और स्मार्टफोन का प्रयोग सीमित ही करे।