उत्तराखंड : चकराता से 6.68 लाख के नकली नोट बरामद, एक महिला समेत दो लोग गिरफ्तार

मीडिया ग्रुप, 07 मार्च, 2022

व्यापारियों की सतर्कता के चलते उत्तराखंड पुलिस के हत्थे चढ़े दिल्ली निवासी महिला और पुरुष के पास से 6.68 लाख रुपये की नकदी बरामद हुई है। इसके अलावा दोनों के पास से चकराता पुलिस ने 80 हजार 20 रुपये के असली नोट भी बरामद किए हैं। नकली नोट के नेटवर्क की तलाश में जुटी पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। मामला नकली नोटों से जुड़ा होने की वजह से एलआईयू, आईबी और स्पेशल सेल भी संयुक्त जांच कर रही है।

चकराता में दो दिनों से पर्यटक के तौर पर रह रहे एक महिला व पुरुष के पास नकली नोट होने के शक में स्थानीय व्यापारियों ने देर रात पुलिस को सूचना दी थी। पुलिस ने व्यापारियों से मिली सूचना के आधार पर क्षेत्र में चेकिंग अभियान शुरू किया। इसी दौरान चकराता गेट के पास एक कार में सवार महिला और पुरुष को रोककर पुलिस ने उनकी तलाशी ली तो उनके पास से दो हजार, पांच सौ, दो सौ, सौ और पचास रुपये के नोट बरामद हुए।

पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर थाने आ गई, जहां पुलिस ने दो हजार के करेंसी नोटों की जांच की तो वह नकली पाए गए। पकड़े गए पुरुष की पहचान बहार अहमद निवासी सुभाष मोहल्ला डीटीसी डिपो नार्थ गौड़ा गढी मेंहू भजनपुरा पूर्वी दिल्ली व महिला प्रेमलता निवासी श्रीराम रोड निकट सिविल लाइन मेट्रो स्टेशन उत्तरी दिल्ली के रूप में हुई है।

पूछताछ में दोनों ने कुछ महीने पहले भी नकली नोट दुकानदारों और मॉल आदि में चलाने की बात स्वीकार की है। एसएसपी जन्मेजय खंडूरी ने बताया कि दोनों के पास से दो हजार के 334 नकली नोट बरामद हुए हैं। दोनों से पूछताछ जारी है और पता किया जा रहा है कि नकली नोट कहां से लाए गए हैं।