दिल्ली पुलिस के 75 वें स्थापना दिवस के अवसर पर पुलिस की वर्दी पर नजर आएगा नया प्रतीक चिन्ह, आदेश जारी…

मीडिया ग्रुप, 16 फ़रवरी, 2022

दिल्ली। पुलिस अधिकारियों की वर्दी पर आज से यानि 75 वें स्थापना दिवस से नया प्रतीक चिन्ह नजर आएगा। ये प्रतीक चिन्ह एक बैज की शक्ल में होगा। दिल्ली पुलिस आज अपना 75वां स्थापना दिवस मना रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार सुबह दिल्ली पुलिस की स्थापना दिवस परेड के दौरान सलामी ली। दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के ही अधीन आता है। दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना के आदेश के बाद नया प्रतीक चिन्ह वर्दी पर लगाया जाएगा।

दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने सोमवार को एक आदेश जारी करते हुए दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस यानि 16 फरवरी से सभी रैंक के अफसरों व कर्मचारियों को अपनी वर्दी पर दाहिनी तरफ नेमप्लेट के ऊपर इस प्रतीक चिन्ह को पहनने के आदेश दिए हैं।

इस चिन्ह में एंब्रॉयडी और मेटल दोनों तरह के वर्जन किस तरह के होंगे, उसकी तमाम बारीकियां बताई गई हैं। पुलिस आयुक्त ने ये भी कहा है कि दिल्ली पुलिस की स्थापना की प्लेटिनम एनिवर्सरी को मनाने के दौरान यह आवश्यक है कि हम अपने संगठन के उस विलक्षण सम्मान को याद रखें, जो 1954 में तत्कालीन राष्ट्रपति ने दिल्ली पुलिस को प्रदान किया था।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार लाल व नीले रंग के मिश्रण वाले इस प्रतीक चिन्ह में बीच में इंडिया गेट की आकृति बनी होगी और उसे ऊपर दिल्ली पुलिस लिखा होगा। नीचे की तरफ दिल्ली पुलिस का स्लोगन शांति सेवा न्याय और बाहरी हिस्से में फॉर दि नेशनल कैपिटल लिखा होगा।

दिल्ली पुलिस को उसका प्रतीक चिन्ह और कलर 1954 में भारत के राष्ट्रपति ने प्रदान किया था। उसमें से कलर का इस्तेमाल तो जारी रहा, लेकिन प्रतीक चिंह कहीं खो कर रहा गया। दिल्ली पुलिस का जो लोगो है ज्यादातर वही अफसरों की कैप से लेकर गाड़ियों व कार्यालय में नजर आ रहा है। इसके बीच में डीपी लिखा होता है।