ऊधमसिंह नगर : रुद्रपुर में बिक रहा मिलावटी पनीर, जिले में बिक रहे मिलावटी खाद्य पदार्थ, 18 नमूने फेल।

मीडिया ग्रुप, 04 फरवरी, 2022

रुद्रपुर। खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से दीपावली पर लिए गए नमूनों की रिपोर्ट में 18 नमूने फेल मिले। इसकी रिपोर्ट जहां एडीएम वित्त को भेजी गई है। वहीं दो नमूने जिसमें डोडा बर्फी व काबुली चना शामिल है जांच रिपोर्ट में असुरक्षित मानकों की पुष्टि की गई है। जांच में पाया गया कि दोनों में फफूंदी लग चुकी थी। इसके बाद भी इसकी बिक्री संचालक की तरफ से हो रही थी।

दीपावली के त्योहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से पूरे जिले भर में खाद्य पदार्थो के नमूने भरे गए थे। इस दौरान लिए गए नमूनों की जांच रिपोर्ट में 18 नमूनों की रिपोर्ट फेल आई है। इसमें अभिहित अधिकारी ललित मोहन पांडेय ने बताया कि काशीपुर में पनीर, रुद्रपुर में पनीर, मावा, मैदा, दूध, बाजपुर में मिल्क क्री व जसपुर में अमूल मिल्क का नमूना भरा गया था।

जांच के लिए सभी नमूने रुद्रपुर प्रयोगशाला भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट मिली जिसमें दो नमूने खटीमा क्षेत्र में डोडा बर्फी, काशीपुर में काबुली चना की जांच रिपोर्ट में असुरक्षित मानकों की पुष्टि हुई है। दोनों में फफूंदी लगे थे। खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से दोनों मामलों में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में मुकदमे चलेंगे।

जिला अभिहित अधिकारी ने बताया कि इसके अतिरिक्त रुद्रपुर में ही खड़ी धनिया व काशीपुर में सरसों के तेल का नमूना भी फेल निकला है। बाकी मामले एडीएम वित्त की अदालत में चलेंगे। जनवरी माह में खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से कुल 35 नमूने भरे गए इसकी रिपोर्ट आनी बाकी है।