ऊधमसिंह नगर : गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब में अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने मत्था टेक सुख-शांति की अरदास।

मीडिया ग्रुप, 02 फरवरी, 2022

सोमवार को अमावस्या पर गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा। श्रद्धालुओं ने श्री दरबार साहिब में मत्था टेक सुख-शांति की अरदास कर प्रसाद ग्रहण किया। श्रद्धालुओं ने धार्मिक डेरा कारसेवा पहुंच संतों का आशीर्वाद भी ग्रहण किया।

मंगलवार को मौनी अमावस्या के चलते सुबह अत्यधिक कोरे के बावजूद भारी संख्या में श्रद्धालु गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब पहुंचे। श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब के श्री हरमिंदर साहिब दरबार में मत्था टेका और पवित्र पंजा साहिब की परिक्रमा कर गुरु महाराज से अपने परिवार की सुख-शांति की कामना की। पर्व के उपलक्ष्य में रविवार को रखे गए श्री अखंड पाठ साहिब का मंगलवार को भोग पड़ा।

श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा छठी पातशाही, गुरुद्वारा लाल गुरु, गुरुद्वारा भंडारा साहिब में भी श्रद्धापूर्वक शीश नवाया। श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा दूध वाला कुआं में अरदास कर पवित्र कुआं का जल प्रसाद के रूप में ग्रहण किया। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सेवादार श्रद्धालुओं को कोविड-19 के नियमों का पालन करने के लिए लगातार आग्रह कर रहे।

बाबा अलमस्त दीवान हाल में सजे धार्मिक दीवान में पंजाब से पंथ के प्रसिद्ध स्वर्ण सिंह मान के ढाढ़ी, सादा सिंह, महल सिंह के कवीसरी जत्थे के साथ नानकमत्ता साहिब के गुरसेवक सिंह के हजूरी कथावाचक ने संगत को पंथ का इतिहास सुनाकर निहाल किया। दीवान का संचालन सुखविंदर सिंह एमए ने किया।

श्रद्धालुओं ने धार्मिक डेरा कारसेवा पहुंचकर दिल्ली से पहुंचे डेरे के संत बाबा बचन सिंह से आशीर्वाद ग्रहण कर अपने को धन्य किया। वहां बाबा तरसेम सिंह, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव धन्ना सिंह, हरभाग सिंह, गुरुद्वारा प्रबंधक रणजीत सिंह, रणजीत सिंह ढिलीलों, दिलबाग सिंह, दारा सिंह, बलदेव सिंह चीमा, रिशपाल सिंह आदि थे।