चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को 1000 व्यक्तियों तक की रैली की अनुमति सहित जानिये क्या रहेंगी छूट ……

मीडिया ग्रुप, 31 जनवरी, 2022

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नई गाइडलाइन जारी की है। चुनाव आयोग ने सोमवार को फैसला लिया है कि अब डोर टू डोर कैंपेन के लिए 10 की जगह 20 लोगों की इजाजत होगी।

इनडोर बैठक में अब 300 की जगह 500 लोग शामिल हो सकते हैं। आयोग ने अब राजनीतिक दलों या चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम 1000 व्यक्तियों (मौजूदा 500 व्यक्तियों के बजाय) या एसडीएमए द्वारा निर्धारित सीमा या जमीन की क्षमता के 50% के साथ (जो भी कम हो) निर्दिष्ट खुले स्थानों में फिजिकिल सार्वजनिक बैठकों की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

इसके मुताबिक अब 500 की जगह 1000 लोगों की सभा की इजाजत होगी। चुनाव आयोग ने 22 जनवरी को फिजिकल रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया था। पिछली बैठक में पहले-दूसरे चरण के लिए रैली की इजाजत मिली थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चुनाव आयोग को बताया था कि कोरोना के मामले देशभर में अब घट रहे हैं।

इसी के साथ चुनावी राज्यों में कोरोना टीकाकरण का काम तेजी से जारी है। इसके बाद चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुशील चंद्रा और उनकी टीम प्रचार के लिए दी गई छूट को बढ़ाने के लिए तैयार हुए।

आयोग ने 22 जनवरी को राजनीतिक दलों या चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की फिजिकल जनसभाओं के लिए 28 जनवरी से अनुमति दी थी और चरण 2 के लिए 1 फरवरी से छूट दी थी।