उत्तराखंड : आयुर्वेदिक डॉक्टरों की कोविड केयर सेंटरों में डियूटी पर रोक।

मीडिया ग्रुप, 24 जनवरी. 2022

रुद्रपुर। अब आयुर्वेदिक डॉक्टर, फार्मासिस्ट और कर्मचारियों की ड्यूटी सीमाओं, चेकपोस्टों, कोविड केयर सेंटर व क्वारंटीन सेंटरों में नहीं लगाई जाएगी। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व डीएम को आदेश जारी कर दिए हैं।

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की ओर से आयुष विभाग के चिकित्सा कर्मचारियों की ड्यूटी राज्य की सीमाओं, चेकपोस्टों आदि में लगा दी गई थी। इससे आयुष चिकित्सालयों में डॉक्टरों, फार्मासिस्टों व कर्मचारियों की कमी के चलते आम रोगियों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रही थी।

कर्मचारियों के अभाव से कोविड-19 आयुष डेस्क के माध्यम से कोरोना संक्रमित रोगियों को जीवन पद्यति में सुधार, योग व आयुष चिकित्सा संबंधी टेली परामर्श कार्य प्रभावित हो गया है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को रोग प्रतिरोधक क्षमतावर्धक आयुष रक्षा किटों के वितरण में भी कठिनाई हुई है।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. आशुतोष पंत ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए आयुष मंत्रालय की ओर से लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष रक्षा किट के वितरण व आयुष टोल फ्री नंबर से रोगियों को उचित परामर्श दिए जाने की व्यवस्था की गई है। इसके चलते सीमाओं व अन्य जगह ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी।