उत्तराखंड : पहाड़ों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश से बदला मौसम का मिजाज, मौसम विभाग द्वारा शीत लहर की चेतावनी।

मीडिया ग्रुप, 06 जनवरी, 2022

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। पहाड़ों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम के बदले मिजाज से सर्द हवाओं के बीच कड़ाके की ठंड पड़ने लगी।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश में बादलों के बीच बारिश व बर्फबारी जारी रह सकती है। कुछ इलाकों में शीत लहर को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मंगलवार को उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह से ही बादलों का साया रहा। चारधाम और ऊंची चोटियों पर शाम को जमकर बर्फबारी हुई। वहीं, निचले क्षेत्रों में बारिश से समूचा उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया।

औली सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटक ठंड के बावजूद बर्फबारी का आनंद लेते दिखे। केदारनाथ, तुंगनाथ, मध्यमेश्वर, चंद्रशिला, सारी, देवरियाताल, चोपता, कार्तिक स्वामी सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। केदारनाथ में सुबह से ही भारी बर्फबारी शुरू हुई, जो देर शाम तक जारी रही।

चमोली में गोरसों, बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, नीती, माणा घाटी में दोपहर बाद रुक रुककर हिमपात होता रहा। नंदा देवी, नीलकंठ, सतोपंथ, हाथी घोड़ी पालकी सहित आसपास की चोटियां बर्फ से ढक गई।

गंगोत्री और यमुनोत्री के अलावा हर्षिल घाटी में जमकर बर्फबारी हुई, जबकि उत्तरकाशी और आसपास के क्षेत्रों में बारिश हुई।

कुमाऊं के बागेश्वर जिले की ऊंची हिमालयी चोटी पिंडारी में हिमपात हुआ। नैनीताल में दोपहर बाद बादल छाने से रात तक फिर हिमपात के आसार बन रहे हैं। पिथौरागढ़ जिले में हंसलिंग, राजरंभा, पंचाचूली आदि ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ है।