ऊधमसिंह नगर : रुद्रपुर में यौन शोषण के चलते 12 वर्षीय नाबालिग द्वारा आत्म हत्या मामलें न्याय दिलाने की मांग को लेकर कैंडिल मार्च।

मीडिया ग्रुप, 03 जनवरी, 2022

रुद्रपुर की खेड़ा कालोनी निवासी 12 वर्षीय किशोरी द्वारा कुछ माह पूर्व में आत्महत्या कर ली गई थी जिसकी प्रथम सूचना रिपोर्ट किशोरी के पिता द्वारा नामजद दर्ज कराई गई थी। आरोप है कि तहरीर में बच्ची के यौन शोषण के आरोप लगाए गए थे पुलिस द्वारा मुकदमे को आत्महत्या के रूप में धारा 306 आईपीसी के तहत पंजीकृत किया गया लेकिन तहरीर में लगाए गए यौन शोषण के आरोपों के संबंध में मुकदमे को पोक्सो एक्ट में दर्ज नहीं किया और सरसरी तौर पर फाइनल रिपोर्ट प्रस्तुत कर मुकदमे को समाप्त करते हुए नामजद आरोपी को क्लीन चिट दे दी गई।

परिजनों का आरोप है कि किशोरी के यौन शोषण के संबंध में पोक्सो एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत ना कर पुलिस ने पोक्सो एक्ट के तहत कोई विवेचना भी नहीं की और पुलिस द्वारा फाइनल रिपोर्ट में 12 वर्षीय किशोरी द्वारा आत्महत्या करने के कारणों का खुलासा भी नहीं किया जिससे मृतका और उसके परिजनों को न्याय नहीं मिल पाया।

परिजनों द्वारा इस मामलें में सीबीआई अथवा सीबीसीआईडी जांच की मांग की जा रही है जिसके लिए परिजनों द्वारा एसएसपी उधम सिंह नगर पुलिस महा निरीक्षक कुमायूं परिषद नैनीताल पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय देहरादून मुख्यमंत्री उत्तराखंड को प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर मामले की सीबीआई अथवा सीबीसीआईडी जांच कराने की मांग की जा चुकी है।

घटना की सीबीआई अथवा सीबीसीआईडी जांच के आदेश न होने से रविवार शाम को रुद्रपुर में शहर के विभिन्न राजनीतिक दलों और समाजिक संगठनों के दर्जनों लोगों द्वारा रुद्रपुर के अंबेडकर पार्क में एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। आयोजित श्रद्धांजलि सभा में एकत्रित हुए दर्जनों महिलाओं, युवाओं और समाज के वरिष्ठ समाजसेवी लोगों ने इस मामले में स्थानीय पुलिस पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया।

इस दौरान वक्ताओं ने नगर की अपर पुलिस अधीक्षक की कार्यप्रणाली पर संगीन आरोप लगाये। श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी सतपाल सिंह ठुकराल ने कहा भाजपा सरकार में हमारी बहन बेटियां सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सिर्फ धन्ना सेठों की सुरक्षा करनी जानती है।

ठुकराल ने कहा जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ का नारा दे रहे हैं, उसी भाजपा सरकार में एक मासूम बच्ची को न्याय दिलाने के लिए समाज के वरिष्ठ लोगों को सड़कों पर उतरने की जरूरत पड़ रही है। उन्होंने कहा कि इस मामले में ऊधमसिंह नगर पुलिस ने बड़ी लापरवाही बरती है। ठुकराल ने कहा कि पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवकों को बचाने का प्रयास किया है।

इस दौरान असंगठित कामगार कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी शर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार में हर वर्ग का उत्पीडन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक बच्ची के परिजनों को न्याय नहीं मिल जाता, हम लोग चैन की सांस नहीं लेंगे। सीपी शर्मा ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार में देश की बहन बेटियां सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि आए दिन हमारी बहन बेटियां को हवस के दरिंदे अपना शिकार बना रहे हैं। शर्मा ने कहा जिस सरकार में हमारी बहन बेटियां को न्याय नहीं मिल पा रहा है।

सीपी शर्मा ने कहा कि आलीशा का परिवार एक मजदूर वर्ग का परिवार है, इसलिए इस मामले अगर पुलिस ने सतर्कता नहीं बरती तो एक बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा। इसके अलावा भारतीय एकता मंच की अध्यक्ष श्रीमती सुमन पंत ने कहा अपने संबोधन में कहा कि आलीशा केस मामले में पुलिस को दी तहरीर गई में पुलिस ने नामजद आरोपी युवक को बचाने का काम किया है।

इस दौरान भारतीय एकता मंच की सुमन पंत, श्रीमती शीला चौधरी,
बहुजन समाज पार्टी के जिला प्रभारी डॉ वकील अहमद मंसूरी, समाजसेवी श्रीमती अनू डे आदि ने तत्काल कार्यवाही कर बच्ची व उनके परिजनों को न्याय दिलाने की मांग की।

इस दौरान एक सप्ताह में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई न होने पर एसएसपी ऑफिस पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की चेतावनी जारी की गई।

इस दौरान बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश महासचिव और वरिष्ठ समाजसेवी सतपाल सिंह ठुकराल, असंगठित कामगार कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी शर्मा, बसपा के जिला प्रभारी डॉ वकील अहमद, वरिष्ठ नेता रविंद्र बीहाना, बसपा विधानसभा अध्यक्ष ओमकार सिंह, प्रभारी महेंद्र, बहुजन छात्र संगठन के सेक्टर अध्यक्ष आमिर अहमद, मोहम्मद नाजिश मंसूरी, सलीम खां, बहुजन छात्र संगठन के मनोज कुमार, निशा सिंह, सत्य प्रकाश, हर्ष दीप सिंह सैनी, वरिष्ठ समाजसेवी हरविंदर सिंह चुघ, सुरेश कुमार भारती, सत्येंद्र, पप्पू, कामरान खान उर्फ नन्नू, मारुफ खान, मासूम बेग, श्रीमती अंजुम खान, पूजा डे, भारतीय एकता मंच की अध्यक्ष सुमन पंत, शीला चौधरी, परवीन खान, तस्लीम बेगम, सामिया खान, वारिशा खान, हरेंद्र मलिक, मोहम्मद साजिद, पत्रकार नरेंद्र सिंह चौहान, वरिष्ठ पत्रकार एम सलीम खान, पत्रकार शादाब हुसैन, गुरमीत सिंह गोगी, रोचक मदान, दिलशाद अहमद, अनस अली, महेश कुमार चौधरी, दीपक कपूर, अशरफ, नन्ही, आयाशा, सहित दर्जनों लोग मौजूद थे। सभा के उपरांत बीआर अंबेडकर की प्रतिमा के सामने मोमबत्ती जलाकर को श्रद्धांजलि दी गई।