उत्तराखंड : टिहरी जिला कोषागार में करोड़ों का गबन, दो कर्मचारियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज, जांच के लिये एसआईटी गठित।

मीडिया ग्रुप, 31 दिसंबर, 2021

नई टिहरी। टिहरी जिला कोषागार में तैनात लापता चल रहे दो कर्मचारियों के खिलाफ सहायक कोषाधिकारी ने नई टिहरी कोतवाली में सरकारी धन के गबन का मुकदमा दर्ज कराया है। एसएसपी ने बताया कि दोनों पर दो करोड़ 21 लाख 23 हजार 150 रुपये के गबन का आरोप है।

कोषागार में कार्यरत लेखाकार जयप्रकाश शाह और लेखाकार यशपाल नेगी बीते 25 दिसंबर से लापता चल रहे हैं। एसएसपी टिहरी नवनीत सिंह भुल्लर ने बताया कि दोनों कर्मचारियों के स्वजन की तरफ से 27 दिसंबर को नई टिहरी में गुमशुदगी दर्ज कराई गई थी। जिसके बाद पुलिस दोनों की तलाश कर रही थी।

अब इस मामले में कोषागार की तरफ से दोनों लापता कर्मचारियों के खिलाफ सरकारी धन के गबन का मुकदमा दर्ज कराया गया है। बीते बुधवार को ऋषिकेश में जयप्रकाश शाह की कार बरामद की गई है। जिसमें कोषागार की 103 सरकारी फाइलें मिली हैं। दोनों के मोबाइल फोन भी 25 दिसंबर से बंद है। दोनों की तलाश की जा रही है।

जिलाधिकारी इवा श्रीवास्तव ने बताया कि इस मामले में अभी जांच चल रही है। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

टिहरी के कोषागार में अभी फिलहाल दो करोड़ 21 लाख 23 हजार 150 रुपये के गबन का अंदेशा जताया जा रहा है। लेकिन, यह रकम इससे बड़ी भी हो सकती है। कोषागार के सूत्रों के मुताबिक मृतक पेंशनरों की पेंशन भी पिछले काफी समय से अलग-अलग बैंक खातों में डाली जा रही थी। दोनों लापता कर्मचारियों के बैंक खाते में भी लाखों रुपये होने की जानकारी सामने आई है। दोनों के बैंक खातों से काफी लेन देन भी अन्य खातों में हुआ है। जिसकी जांच पुलिस कर रही है।

एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर ने बताया कि करोड़ों रुपये के गबन के मामले में जांच के लिए जिला स्तर पर एसआइटी गठित की गई है। गबन की जांच के लिए सीओ आपरेशन अस्मिता ममगाईं के नेतृत्व में एसओजी और साइबर सेल की पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है। टीम ने जांच शुरू कर दी है।