केंद्र सरकार द्वारा 15 से 17 साल के बच्चों को वैक्सीनेशन 03 जनवरी से होगा शुरू।

मीडिया ग्रुप, 27 दिसंबर, 2021

कोरोना मामलों की हालिया वैश्विक बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन  के सामने आने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से वैक्सीनेशन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं। ओमिक्रोन वेरिएंट  को वेरिएंट ऑफ कंसर्न कहा गया है।

देश में फिलहाल 15-17 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को 3 जनवरी 2022 से टीका लगेगा और ऐसे लाभार्थियों के लिए टीकाकरण विकल्प केवल “कोवैक्सीन” होगा। हेल्थ केयर वर्कर को 10 जनवरी से टीका दिया जाएगा. हेल्थ केयर वर्कर के दोनों डोज के 9 महीने यानी 39 सप्ताह पूरे होने के बाद ही उन्हें प्रीक्रॉशन डोज दिया जाएगा।

60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति को टीका दिया जाएगा लेकिन उनके लिए भी शर्त 9 महीने की है। बुजुर्गों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही प्रीक्रॉशन डोज दिया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण के अतिरिक्त निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण होगा। लेकिन यहा उहें भुगतान करना होगा। केंद्र ने जिनके पास भुगतान करने की क्षमता है उन्हें निजी अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

15 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लोग Co-WIN पर पंजीकरण कर सकेंगे।  वे सभी जिनका जन्म वर्ष 2007 या उससे पहले है, पात्र होंगे।  लाभार्थी कोविन पर मौजूदा खाते के माध्यम से ऑनलाइन स्व-पंजीकरण कर सकते हैं। अपॉइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट (वॉक-इन) बुक किया जा सकता है।

वहीं कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए बच्चों के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। मसलन यदि किसी बच्चे के पास उसका आधार कार्ड नहीं है तो उसके लिए दसवीं का आई कार्ड के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन हो सकता है। इसके अतिरिक्त बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर भी रजिस्ट्रेशन हो सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया था कि अगले साल तीन जनवरी से 15 से 18 साल की आयु के बीच के किशोरों के लिये टीकाकरण अभियान आरंभ किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा था कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को चिकित्सकों की सलाह पर एहतियात के तौर पर टीकों की खुराक दिए जाने की शुरुआत की जाएगी। हालांकि उन्होंने ‘‘बूस्टर डोज’’ का जिक्र ना करते हुए, इसे ‘‘प्रीकॉशन डोज’’ (एहतियाती खुराक) का नाम दिया।