अजब गजब : जींस की पॉकेट के अंदर क्यों होता है छोटा पॉकेट ?

मीडिया ग्रुप, 12 दिसंबर, 2021

आज दुनिया में सबसे ज्यादा पहने जाने वाले कपड़ों में से एक जींस है जो कि दुनिया के हर कोने में पहनी जाती है और लोग इसे पहनने में किसी भी तरह का कोई संकोच नहीं करते बल्कि फैशन स्टेटमेंट मानते हैं। आपको बता दें जींस को अमेरिका ने दुनिया के सामने इंट्रोड्यूस किया है।

वैसे तो जींस का आविष्कार मजदूरों के लिए हुआ था क्योंकि मजदूरों के कपड़े काम करते वक्त बहुत गंदे हो जाते थे जिस कारण से जींस का अविष्कार हुआ। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं जींस की पॉकेट के अंदर एक छोटा पॉकेट होता है।

जिसका उपयोग ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं और वह यही समझते हैं कि आमतौर पर इसमें सिक्के डाले जाते हैं। लेकिन यहीं पर वह गलत हो जाते हैं हम आपको बताने जा रहे हैं जींस की पॉकेट के अंदर बनी छोटी पॉकेट का असल में किस लिए उपयोग होता है।

आपको बता दें 18 वीं सदी में छोटे साइज की घड़ियां चलती थी जिनमें चैन लगी होती थी और यह घड़ियां जींस की इसी छोटी पॉकेट में रखी जाती थी। जींस का इतिहास काफी पुराना है। पुराने समय में इस पॉकेट में चैन वाली घड़ी रखते थे लेकिन बाद में इस घड़ी का चलन कम हो गया तो लोगों को लगने लगा यह सिक्का रखने के लिए बनाए जाती हैं।