रुद्रपुर : हाथी के दांत की तस्कर करने पर तीन गिरफ्तार

रुद्रपुर। कुमाऊं एसटीएफ और केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर की संयुक्त टीम ने वन्य जीव तस्करों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए हरिद्वार के श्यामपुर इलाके से अंतरराज्यीय तीन तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है। जिनके कब्जे से एक हाथी का भारी भरकम दांत भी बरामद किए है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कोर्ट के समक्ष पेश कर दिया है।

एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल और कुमाऊं एसटीएफ के सी ओ आर बी चमोला ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से एसटीएफ को हरिद्वार के श्यामपुर में वन्यजीव अंगों के तस्करों के आवाजाही की खबर मिली थी। जिसके आधार पर कुमाऊं एसटीएफ प्रभारी एमपी सिंह और केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर की एक संयुक्त टीम का गठन कर दिया गया था। अभी संयुक्त टीम तफ्तीश कर ही रही थी कि शनिवार को सूचना मिली कि वन्य तस्करों को देखा गया है।

जिसके आधार पर संयुक्त टीम ने हरिद्वार के थाना श्यामपुर इलाके से गौतम और चंदन निवासी जिला बिजनौर यूपी को दबोच लिया और उनके कब्जे से सात-सात किलो वजनी हाथी दांत बरामद किया है। पूछताछ की,तो पता चला कि वन तस्कर जितेंद्र भी तस्करी में अहम भूमिका निभाता है। जिसको संयुक्त टीम ने शनिवार की देर रात्रि दबोच लिया।

बताया कि तीन आरोपी हाथी दांतों को किसी बड़े तस्कर को बेचने की फिराक में थे और हाथीदांत का सौदा भी हो चुका था, लेकिन ऐन वक्त पर संयुक्त टीम ने दबिश देकर तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। जांच में यह भी पता चला है कि तस्करों का नेटवर्क अंतरराज्यीय स्तर से जुड़ा हुआ है। पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।