उधमसिंह नगर : बाईपास मार्ग के निर्माण में बाधा बने किसान माने, प्रशासन ने जमीन पर लिया कब्जा

उधमसिंह नगर। काशीपुर-मुरादाबाद बाईपास मार्ग, काशीपुर के लिए जमीनों पर कब्जा नहीं दे रहे किसानों को आखिरकार प्रशासन ने मना लिया। साथ ही स्पष्ट कर दिया है कि वर्ग चार की जमीनों पर अवैध रूप से काबिज लोगों को मुआवजा नहीं दिया जाएगा। लंबी जद्दोजहद के बाद आखिर किसान कब्जा छोड़ने को राजी हो गए और प्रशासन ने जमीन पर कब्जा ले लिया है।

काशीपुर-मुरादाबाद बाईपास मार्ग के निर्माण की प्रक्रिया इन दिनों तेजी से चल रही है। कुंडा क्षेत्र में कई किसान बाईपास मार्ग के लिए जमीनों पर कब्जे नहीं दे रहे थे। प्रशासन के अनुसार कई किसान वर्ग चार के अंतर्गत आने वाली जमीनों पर कब्जा करके लंबे समय से खेती कर रहे हैं। कई एकड़ ऐसी जमीन अब बाईपास मार्ग के लिए अधिग्रहण के दायरे में आ गई है लेकिन काबिज किसान जमीन से कब्जा छोड़ने के लिए सरकारी दरों के हिसाब से ही मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

ऐसे में बाईपास के निर्माण की प्रक्रिया काफी समय से बाधित थी। प्रशासन की ओर से इस बारे में लगातार प्रयास कर समाधान का रास्ता निकालने की कोशिश की जाती रही। एसडीएम अभय प्रताप सिंह और चकबंदी विभाग के अधिकारियों के प्रयासों के बाद कई किसान मान गए और प्रशासन की ओर से वर्ग चार की जमीन पर कब्जा ले लिया गया है।