उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बढ़ती गर्मी से आम जनजीवन बेहाल

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में आग बरस रही है। प्रचंड गर्मी के बीच लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया है। मैदानी इलाकों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने देहरादून हरिद्वार समेत मैदानी क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि के साथ लू चलने को लेकर चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसा राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बारिश की सम्भावना है। जबकि सभी मैदानी क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि के साथ लू चलने को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

देहरादून में बुधवार को सामान्य से सात डिग्री अधिक तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते बुधवार को चिलचिलाती धूप ने सुबह से ही लोगों को परेशान किया हुआ था। पारा चढ़ने के साथ ही सड़कों पर दुपहिया वाहन सवारों और पैदल चल रहे लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा। देश के कई शहरों में तापमान इस समय रिकॉर्ड स्तर पर है। हल्द्वानी में भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। दोपहर बाद सड़कों पर सन्नाटा छा गया है।

भीषण गर्मी में दिन का तापमान बढ़ने के साथ रातें भी उमस भरी हैं। वहीं मैदानी क्षेत्रो में लंबे समय से बारिश नहीं होने से बढ़ती गर्मी से आम जनजीवन बेहाल है। लोग एसी, कूलर और पंखे का सहारा ले रहै है लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। बुधवार को हल्द्वानी का तापमान रिकॉर्ड 43.4 डिग्री पहुंच गया। इससे पहले हल्द्वानी का सर्वाध्कि तापमान 23 जून 2009 को 43.5 डिग्री था।