रुद्रपुर : बाल श्रम के खिलाफ चला चेकिंग अभियान

रुद्रपुर। बाल श्रम रोकने के लिए संयुक्त टीम ने बुधवार को आवास विकास में कई दुकानों पर छापेमार कार्रवाई की। इस दौरान कई बच्चे दुकानों पर काम करते पाये गये। संयुक्त टीम मामले में दुकान स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रही है। दुकानों पर काम करने वाले बच्चों को बाल श्रम से निजात दिलाकर उन्हें पढ़ाई की तरफ ले जाने के उद्देश्य से बुधवार को श्रम विभाग, चाइल्ड हेल्पलाइन एंटी ह्यूमन टैफिकिंग यूनिट, और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की संयुक्त टीम ने आवास विकास में करीब दर्जनभर दुकानों में औचक चेकिंग की।

इस दौरान कुछ दुकानों में नाबालिग बच्चे काम करते पाये गये। टीम ने काम करने वाले बच्चों के आधार कार्ड मंगाकर उनके बारे में पूरी जानकारी जुटाई और बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही दुकानदारों को भी बच्चों से काम न कराने की हिदायत दी गयी। श्रम प्रवर्तन अधिकारी बलराम सिंह ने कहा कि बाल श्रम अपराध है, जिस भी दुकान में नाबालिग बच्चे काम करते पाये जायेंगे उन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि चेकिंग अभियान आगे भी जारी रहेगा।

संयुक्त टीम में बलराम सिंह के अलावा श्रम विभाग के कनिष्क सहायक दीपक दुम्का, एएचटीयू प्रभारी जीतो काम्बोज, कांस्टेबल ममता मेहरा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती रंजू, सुनीता चौरसिया, शांति गोलदार, पुष्पा मण्डल, मालती,चाइल्ड हेल्पलाईन की कोर्डिनेटर चांदनी रावत, काउंसलर सुनील कुमार आदि शामिल थे।