रुद्रपुर: स्मार्ट मीटर के लिए सर्वे का काम शुरू

रुद्रपुर। बिजली चोरी मामलों को रोकने के लिए ऊधमसिंह नगर में स्मार्ट मीटर लगाये जाने हैं। इसके लिए सर्वे का काम शुरू हो चुका है। पहले चरण में बिजली घर, फीडर और ट्रांसफार्मरों का सर्वे किया जा रहा है। इसके बाद घरेलू उपभोक्ताओं का सर्वे किया जा रहा है। संभावना है कि इस माह के अंत तक सर्वे पूरा होने के बाद जुलाई माह से स्मार्ट मीटर लगने शुरू हो जाएंगे। जिले में घरेलू, व्यावसायिक और सिडकुल क्षेत्र में करीब 399320 स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

यूपीसीएल को जिले में बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए आरडीएसएस योजना के तहत केंद्र सरकार से मिले 555.15 करोड़ की धनराशि से करीब 265.59 करोड़ रुपये स्मार्ट मीटर को लगाने में खर्च करेगा। जबकि 289.46 करोड़ रुपये अन्य इंफ्रास्ट्रकचर को बनाने में खर्च कर रहा है। इसके लिए यूपीसीएल ने बिजली घर, फीडर और ट्रांसफार्मरों का सर्वे शुरू कर दिया है। इसके बाद घर-घर उपभोक्ताओं को कनेक्शनों का सर्वे किया जाएगा।

इसके बाद जुलाई माह से यूपीसीएल की टीम पुराने मीटर हटाकर उनकी जगह स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर देगी। यूपीसीएल के अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिये इस्तेमाल की गई यूनिट की जानकारी समेत कई अन्य जानकारियां फोन पर मिलेगी। इन मीटरों के लगने के बाद उपभोक्ताओं को न तो मीटर रीडिंग की टेंशन रहेगी और न ही बिल भुगतान को लेकर लाइन में खड़ा होना पड़ेगा। इसके लिए उपभोक्ताओं को एक ऐप डाउनलोड करना होगा।

स्मार्ट मीटर कनेक्ट होंगे कंट्रोल रूम में बने सॉफ्टवेयर से

यूपीसीएल के अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट मीटर पर नजर रखने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। इसके लिए जिले के सब स्टेशनों के फीडर में 460 स्मार्ट मीटर लगाये जाएंगे। ये सभी स्मार्ट मीटर कंट्रोल रूम में लगे साफ्टवेयर से कनेक्ट होंगे। मीटर खराब होने या मीटर में छेड़ाखानी होने पर सीधे सूचना कंट्रोल रूम में आयेगी। इसके बाद यूपीसीएल की टीम कार्रवाई करेगी।

उपभोक्ताओं को यह होगा फायदा

-स्मार्ट मीटर को फोन से रिचार्ज करना होगा।

-स्मार्ट मीटर में बिना रिचार्ज किए बिजली नहीं जला पाएंगे।

-रिचार्ज के प्लान के मुताबिक बिजली खपत कर सकेंगे।

-स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को पहले से ही पता होगा कि कितना बिजली बिल खपत करना है।

-अगर आप घर से बाहर जाते हैं तो आपको एक भी रुपये नहीं देने होंगे।

ऊधमसिंह नगर में स्मार्ट मीटर लगने से पहले सर्वे का काम शुरू हो गया है। पहले चरण में बिजली घरों, फीडरों और ट्रांसफार्मर का सर्वे किया जा रहा है। इसके बाद उपभोक्ताओं के घरों में सर्वे किया जाएगा। जुलाई माह से आरडीएसएस योजना के तहत करीब 399320 घरेलू, व्यावसायिक और सिडकुल क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगाये जाने शुरू हो जाएंगे। इसमें 265.59 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

– शेखर चंद्र त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, विद्युत वितरण खंड रुद्रपुर