रुद्रपुर : बढ़ती गर्मी से तीन माह के भीतर फुंके 80 ट्रांसफार्मर

रुद्रपुर। तराई में मार्च के बाद लगातार गर्मी में इजाफा हो रहा है। तापमान भी 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच रहा है। इसका असर यूपीसीएल के ट्रांसफार्मर पर भी पड़ रहा है। तीन माह के भीतर यूपीसीएल के 80 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। इससे यूपीसीएल को लाखों रुपये का आर्थिक नुकसान हुआ है।

रुद्रपुर डिवीजन के तहत रुद्रपुर प्रथम, द्वितीय और किच्छा का क्षेत्र आता है। इस डिवीजन में उपभोक्ताओं की संख्या दो लाख के करीब है। इसमें घरेलू, कॉमर्शियल और इंडस्ट्री के उपभोक्ता शामिल हैं। वहीं विगत तीन माह से गर्मी बढ़ने के साथ ही लोगों ने घरों में पंखों के साथ ही एसी और कूलर भी चलाने शुरू कर दिए हैं। इससे बिजली की खपत भी बढ़ गई है। वहीं लोड अधिक होने के कारण फाल्ट की समस्या भी पैदा हो गई है। यही कारण रहा कि पिछले तीन माह में करीब 80 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं।

ग्रिड में लोड कम करने के लिए विगत दिवस यूपीसीएल के अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से सहयोग करने की अपील की थी। इस संबंध में यूपीसीएल के अधीक्षण अभियंता शेखर चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि लगातार तापमान बढ़ने से उनके डिवीजन में करीब 80 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी उपभोक्ता को परेशानी नहीं आने दी जा रही है। इसके लिए डिवीजन में एक ट्रॉली में हमेशा ट्रांसफार्मर तैयार है। ताकि आवश्यकता पड़ने पर ट्रांसफार्मर को आवश्यकता वाले क्षेत्र में पहुंचाया जा सके।