फर्जीवाड़ा कर रहे 10 अस्पतालों पर चला डंडा, ESI ने किया निलंबित

देहरादून। मरीजों के उपचार में अनियमितताओं के चलते ईएसआई ने उधम सिंह नगर के तीन अस्तपतालों सहित दस निजी अस्पतालों को निलंबित कर दिया है। आरोप है कि ये अस्पताल मरीजों के उपचार के बिलों में गड़बड़ी कर रहे थे। बता दें निदेशालय कर्मचारी राज्य बीमा योजना, श्रम चिकित्सा सेवांए उत्तराखण्ड के अंतर्गत आच्छादित बीमाकिंत एवं उनके आश्रितों को द्वितीय स्तरीय चिकित्सा सुविधायें प्रदान कराये जाने के उद्देश्य से नगद रहित योजना के तहत निर्धारित नियम एवं शर्तों के अधीन कई निजी चिकित्सा संस्थानों को अनुबंधित किया गया है।

बताया जाता है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में कई अनुबंधित चिकित्सा संस्थानों के द्वारा यूटीआई पोर्टल पर जमा किये देयकों की समीक्षा में पता चला कि कई चिकित्सा संस्थानों ने चिकित्सा प्रतिपूर्ति दावों के भर्ती मामले में आने वाले उपचार का व्यय सामान्य से कहीं अधिक दिखाया है।

इस तरह की अनियमिमतायें सामने आने पर काशीपुर के केवीआर हास्पिटल, कृष्णा अस्पताल, अनमोल अस्पताल, हल्द्वानी के बृजलाल अस्पताल, बालाजी अस्पताल, हरिद्वार के मैट्रो हॉस्पिटल एवं हार्ट इंसीट्यूट, वेलनगिरी हिल्स नर्सिंग होम, रैंकर्स अस्पताल, सेलाकुई स्थित मेडिकेयर अस्पताल, डालनवाला देहरादून स्थित कृष्णा मेडिकल सेंटर को निलंबित कर दिया गया है। इन सभी चिकित्सा संस्थानों से एक माह के भीतर निदेशालय ने स्पष्टीकरण मांगा है।