उधमसिंह नगर : सात महीने बाद भी हाईटेक जेल के लिए नहीं तलाशी जा सकी जमीन

रुद्रपुर। किच्छा के रजपुरा गांव में जेल निर्माण का कार्य रोके जाने के सात महीने बाद भी जेल निर्माण के लिए नई जगह की तलाश पूरी नहीं हो सकी है। जिसके चलते जेल निर्माण का मामला अटका हुआ है। कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग को भी जमीन फाइनल होने का इंतजार है।

दरअसल किच्छा के रजपुरा गांव में स्थित 40 एकड़ जमीन पर 2580 कैदियों की क्षमता की हाईटेक जेल का निर्माण 26 जुलाई 2021 को शुरू किया गया था। हल्द्वानी जेल में क्षमता से अधिक कैदी होने की वजह से इस जेल का निर्माण हो रहा था। दो चरण में होने वाले निर्माण के तहत पहले चरण में 480 कैदियों के लिए तीन पुरूष, एक महिला बैरक, एक एडल्ट बैरक, 30 बेड का अस्पताल, 30 कैदियों के लिए आइसोलेशन सेल और 42 आवास बनाए जा रहे थे। लेकिन सितंबर में अचानक शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने जेल निर्माण का काम रुकवा दिया था।

इसके बाद जेल के लिए नई जगह की तलाश शुरू कर दी गई थी। दिसंबर में किच्छा के धाधा फार्म में जिला प्रशासन, सिंचाई विभाग, जेल विभाग के अधिकारियों ने जमीन का संयुक्त निरीक्षण किया था। बताया जा रहा है कि जेल प्रशासन को यह जमीन पसंद नहीं आई थी। लिहाजा अब तक जेल के लिए जमीन का मामला अधर में लटका हुआ है।

जेल निर्माण के लिए जमीन फाइनल नहीं हो सकी है। जेल निर्माण के लिए जिस फर्म को कार्य दिया गया था, उसे निरस्त नहीं किया गया है। जब जमीन फाइनल होगी तो निर्माण शुरू हो सकेगा।

 – प्रमोद दीक्षित, अधीक्षण अभियंता, सिंचाई विभाग