उत्तराखंड : गर्मी झेलने को रहें तैयार…मार्च में अब बढ़ेगा पारा, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

भले ही मार्च की शुरुआत में उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी होने से ठंड ने तीन-चार दिन परेशान किया, लेकिन इस महीने के बाकी दिनों में मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी क्षेत्रों में पारा सामान्य से ऊपर जाने के आसार हैं। साथ ही तापमान बढ़ने से बीते सालों के मुकाबले गर्मी भी इस बार ज्यादा सताने की संभावना है।

पांच मार्च के बाद से प्रदेश भर का मौसम साफ रहेगा। इसके चलते अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी और गर्मी बढ़ेगी। हालांकि मार्च के शुरुआती दिनों में बदले मौसम का असर प्रदेश भर में सोमवार को भी देखने को मिला। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है, जलवायु परिवर्तन और मौसम के बदले चक्र का सीधा असर तापमान पर पड़ रहा है।

इधर, दिन भर धूप खिलने के बावजूद भी अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की गई। दून का अधिकतम तापमान तीन डिग्री की कमी के साथ 22 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि सबसे अधिक कमी नई टिहरी के तापमान आई। यहां का अधिकतम तापमान आठ डिग्री की कमी के साथ 11 डिग्री रहा। पंतनगर का भी तीन डिग्री कमी के साथ 24 और मुक्तेश्वर का छह डिग्री की कमी के साथ 10 डिग्री रहा।

प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में आज मंगलवार को भी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। जबकि 32 सौ मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं। वहीं, आने वाले दिनों में प्रदेश भर का मौसम साफ रहेगा। आठ मार्च तक विभाग की ओर से उत्तराखंड का मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान किया है।