हल्द्वानी हिंसा: उपद्रवियों को पहले से आता था पेट्रोल बम बनाना, आधे घंटे में कर लिए थे तैयार, एक साथ किया हमला

हल्द्वानी के बनभूलपुरा में कई ऐसे उपद्रवी थे जिन्हें पेट्रोल बम बनाना आता है। पुलिस की ओर से पथराव और आंसू गैस के छोड़े जाने के बाद उपद्रवियों ने आधे घंटे में पेट्रोल बम तैयार किए और पुलिस पर चलाने शुरू कर दिए। दोनों ओर से पथराव होने के कारण कई बार उपद्रवियों ने बिना जलाए ही पेट्रोल बम पुलिस पर फेंक दिए।

बृहस्पतिवार को अवैध मदरसा और धार्मिक स्थल तोड़ने के दौरान चारों ओर से घिरी पुलिस पर पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने भी पथराव का जवाब दिया और आंसू गैस के गोले भी दागने शुरू किए। अंधेरा होने लगा तो उपद्रवी कोल्ड ड्रिंक की बोतल ले आए और पास खड़ी मोटरसाइकिल से पेट्रोल भरने लगे। इसके बाद उन्होंने मौके पर ही पेट्रोल बम तैयार किए। इस दौरान उन्हें मात्र आधा घंटा लगा।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पांच लड़के पेट्रोल बम बना रहे थे और गलियों से पुलिस के वाहनों पर फेंक रहे थे। इस दौरान मुखानी एसओ की गाड़ी में एक पेट्रोल बम आकर गिरा और गाड़ी में आग लग गई। पुलिस कर्मी गाड़ी छोड़कर भागे। दूसरा पेट्रोल बम उपद्रवियों ने पुलिस की पीसीआर पर फेंका जिससे पुलिस की पीसीआर वैन में आग लग गई।

भागते हुए पुलिस के जवानों पर भी पेट्रोल बम फेंके गए। गनीमत रही की कई पेट्रोल बम में आग नहीं लग पाई। बनभूलपुरा थाना भी उपद्रवियों ने एक साथ कई पेट्रोल बम फेंककर फूंक दिया। यहां भी उपद्रवियों ने जमकर बवाल काटा।

वहीं, पुलिस ने 18 नामजद समेत पांच हजार उपद्रवियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। घटनास्थल और आसपास के इलाके से पांच शव बरामद कर लिए गए हैं।

उधर, डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि उपद्रवियों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस चुन-चुनकर इनके खिलाफ यूएपीए और एनएसए के तहत कार्रवाई करेगी।