ऊधमसिंह नगर : दिनेशपुर में तेंदुआ की दस्तक, ग्रामीणों में अफरा तफरी।

मीडिया ग्रुप, 12 जनवरी, 2024

दिनेशपुर। नगर से सटे सुंदरपुर गांव में तेंदुआ दिखने से ग्रामीणों में अफरातफरी है। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तेंदुए को ड्रोन कैमरे की मदद से खोजा। लेकिन ड्रोन को देेख तेंदुआ खेत में दुबक गया। कई घंटे तलाशने के बाद भी वह वन विभाग को नहीं दिखा।

बुधवार देर शाम को सुंदरपुर गांव में वासुदेव के गन्ने के खेत में ग्रामीणों ने एक तेंदुआ देखा। बताया जा रहा है कि कई महिलाओं ने भी अपने घर के पास तेंदुए को देखा। इसके बाद से गांव में अफरातफरी मच गई। बृहस्पतिवार को ग्रामीणों की सूचना पर एसडीओ शशि देवी, वन क्षेत्राधिकारी रूप नारायण गौतम के नेतृत्व में वन विभाग की टीम गांव पहुंची। उन्होंने ड्रोन की मदद से सर्च अभियान चलाया। इस दौरान सरसों के खेत में तेंदुआ कैमरे में कैद हो गया। ड्रोन कैमरे को नजदीक देख तेंदुआ पास ही स्थित पॉपलर के खेत में चला गया। जब तक टीम उसे पकड़ने की तैयारी करती तब तक वह आंखों से ओझल हो गया। कई घंटे वह एक खेत से निकलकर दूसरे खेत में छिपता रहा। देर शाम तक पुलिस को उसे पकड़ने में सफलता नहीं मिली।

वन विभाग ने क्षेत्र में मुनादी कर लोगों से सतर्क रहने की अपील की। ग्रामीणों का कहना था कि वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने में कोई तत्परता नहीं दिखाई, जिस कारण वह हाथ नहीं लग पाया। एसडीओ शशि देवी ने कहा कि मौके पर दर्जनों ग्रामीणों की मौजूदगी और शोर शराबे के कारण तेंदुआ इधर-उधर भाग रहा है। खेत में फसल भी तैयार है, जिसमे वह आसानी से छिप रहा है। उधर गांव में तेंदुए की दस्तक से ग्रामीणों में दहशत है।