उत्तराखंड हाईकोर्ट ने स्कूल में अभिभावकों के उत्पीड़न पर मांगा जवाब, सीबीएसई सचिव को दिए निर्देश

मीडिया ग्रुप, 07 नवंबर, 2023

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने उधमसिंह नगर के खटीमा के एक निजी स्कूल की ओर से अभिभावकों के उत्पीड़न के मामले में सीबीएसई के सचिव को व्यक्तिगत शपथ पत्र पेश करने को कहा है। इस मामले में आठ जनवरी को सुनवाई होगी। इस मामले को खटीमा निवासी शैलेन्द्र वर्मा की ओर से चुनौती दी गयी है।

मामले की सुनवाई कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश और न्यायमूर्ति पकंज पुरोहित की खंडपीठ में हुई। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया कि खटीमा के सिटी कॉन्वेंट स्कूल की ओर से निजी प्रकाशकों के द्वारा किताबों के नाम पर अभिभावकों का उत्पीड़न किया जा रहा है।

कहा गया कि यह किताबें महंगी होने के साथ एनसीईआरटी और सीबीएसई पाठ्यक्रम से बाहर की हैं। स्कूल प्रबंधन की ओर से छात्रों को ऐसी किताबों की एक सूची जारी की गई है। अभिवावकों को उसी दुकान से स्कूल सामग्री खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है जबकि यही स्कूल सामग्री अन्य दुकानों में कम मूल्य पर उपलब्ध हैं।

कहा गया है कि स्कूल प्रशासन ने जो दुकानें स्कूल सामग्री खरीदने के लिए अधिकृत की हैं उनमें तय समय के भीतर जरूरी किताबें तक उपलब्ध नहीं हो रही हैं। इससे अभिभावक परेशान हैं। याचिका में कोर्ट से अभिभावकों को उनकी सुविधानुसार दुकानों से स्कूल सामग्री ख़रीदने की अनुमति देने की मांग की गई है।