रूद्रपुर : पार्किंग के लिए 60 करोड़ की डीपीआर तैयार, जाम की समस्या से मिलेगी निजात

मीडिया ग्रुप, 27 अक्टूबर, 2023

रूद्रपुर। औद्योगिक शहर में पार्किंग की दिक्कत है। इससे लोगों को निजात दिलाने की कोशिश शुरू हो गई है। शहर के गांधी पार्क में तीन फ्लोर की बहुमंजिली पार्किंग बनाने की कवायद की जा रही है। ग्रामीण निर्माण विभाग (आरडब्ल्यूडी) की ओर से पार्किंग के लिए साठ करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार कर ली गई है।

शहर में पार्किंग न होना सबसे बड़ी समस्या है। इसी कारण मुख्य बाजार में आए दिन जाम लगा रहता है। कुछ लोग नेशनल हाईवे के किनारे ही गाड़ियां खड़ी कर बाजार में शॉपिंग करने चले जाते हैं। तो कई लोग गांधी पार्क में ही गाड़ियां खड़ी कर देते हैं।

इसीलिए जिला प्रशासन ने भी गांधी पार्क में बड़ी पार्किंग की योजना बनाई। आरडब्ल्यूडी के अभियंताओं ने 346 वाहन क्षमता की तीन फ्लोर पार्किंग, पार्किंग के नीचे 84 दुकानें और स्ट्रीट फूड्स के लिए वेंडिंग जोन प्रस्तावित किया है। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली गई है।

इस इमारत में लोगों की सहूलियत के लिए लिफ्ट की सुविधा भी होगी। माना जा रहा है कि नेशनल हाईवे के पास बहुमंजिली पार्किंग के नीचे दुकानें बना से इनकी कीमत करोड़ों रुपये की हो जाएगी।

इससे विकास प्राधिकरण को खासी आय होगी। आरडब्ल्यूडी की ओर से तैयार की गई डीपीआर को जिला विकास प्राधिकरण (डीडीए) को सौंप दिया गया है। पार्किंग बनने से शहर में लोगों को जाम से निजात मिलेगी।

गांधी पार्क में बहुमंजिली पार्किंग बनाने के लिए साठ करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार कर ली गई है। पार्किंग के साथ ही इसमें कई दुकानों का निर्माण किया जाएगा। स्ट्रीट फूड्स के लिए अलग से वेंडिंग जोन बनाया जाएगा। इससे कई हद तक शहर में जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी।

-पंकज कुमार ईई, आरडब्ल्यूडी, रुद्रपुर।

शहर में पहले सेंट्रल पार्क का निर्माण करना पहली प्राथमिकता है। सेंट्रल पार्क के निर्माण के बाद ही गांधी पार्क में बहुमंजिली पार्किंग बनाई जा सकेगी। इसके लिए जिला स्तरीय अधिकारियों से वार्ता के बाद शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। शासन से अनुमति मिलने के बाद ही बहुमंजिली पार्किंग बनाई जाएगी।

-हरीश कांडपाल, उपाध्यक्ष, डीडीए।