उधमसिंह नगर : रुद्रपुर में ईलाज में लापरवाही के आरोप में दो डॉक्टरों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज।

मीडिया ग्रुप, 10 सितंबर, 2023

रुद्रपुर। ऊधमसिंह नगर में कोविड काल के दौरान इलाज में लापरवाही पर दो चिकित्सकों के खिलाफ एसएसपी मंजूनाथ टीसी के निर्देश पर पंतनगर थाने में केस दर्ज हुआ है। जसपुर के एक युवक ने तीन वर्ष पूर्व कोविड काल के दौरान उसके पिता के इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए रुद्रपुर और काशीपुर के कोविड प्रभारियों के खिलाफ तहरीर सौंपी है।

एसएसपी के निर्देश पर पंतनगर थाने में आरोपी कोविड प्रभारी डाॅ. गौरव अग्रवाल और डाॅ. प्रमेंद्र तिवारी पर आईपीसी की धारा 304ए के तहत केस दर्ज कर लिया है। जसपुर निवासी सतीश ने तहरीर में बताया कि उसके पिता हंसराज की 22 जुलाई 2020 को कोरोना की जांच रिपोर्ट पाॅजिटिव आई थी।

स्वास्थ्य विभाग जसपुर ने उन्हें कोविड केयर सेंटर काशीपुर में भर्ती किया था। कोविड प्रभारी डाॅ. प्रमेंद्र तिवारी ने शासनादेश का हवाला देकर सतीश को मरीज के साथ रहने से मना कर दिया था। 24 जुलाई 2020 को उसने अपने पिता को फोन किया तो उन्होंने कहा कि उन्हें बुखार है और कोई भी डाक्टर देखने नहीं आया है।

डाॅ. प्रमेंद्र से बात की तो उन्होंने मरीज का ऑक्सीजन लेवल 92 प्रतिशत बताकर मरीज को जिला चिकित्सालय रुद्रपुर भेजने की बात कही। रुद्रपुर में पिता का इलाज कोविड प्रभारी डाॅ. गौरव ने किया। डाॅ. गौरव ने आश्वासन दिया कि उसके पिता शीघ्र स्वस्थ हो जाएंगे।

निवेदन पर भी पिता से मिलने नहीं दिया गया। आरोप है कि मरीज को निजी अस्पताल में रेफर करने के लिए डाॅ. गौरव ने दोबारा कोरोना जांच कराने का नियम नहीं होने का बहाना किया। पांच अगस्त 2020 को वार्ड में भर्ती किसी अन्य मरीज के रिश्तेदार ने फोन करके बताया कि आपके पिता बाथरूम में गिर गए थे।

उच्चाधिकारियों से संपर्क करके अपने पिता को गुुरुग्राम के लिए रेफर करवाया। आरोप है कि डाॅ. गौरव ने इलाज संबंधी दस्तावेज देने से मना कर दिया। इधर, गुरुग्राम के अस्पताल के डाॅक्टर ने बताया कि पिता की किडनी और हार्ट सही इलाज ना मिलने के कारण बहुत खराब हो चुका है।

सात अगस्त 2021 को इलाज के दौरान पिता की मौत हो गई। सतीश का कहना है कि विभाग के उच्चाधिकारियों को जांच के लिए प्रार्थना पत्र सहित रुद्रपुर कोतवाली में तहरीर दी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। गौरतलब है की कोविडकाल के दौरान कई लोगों ने चिकित्सकों पर ऐसे आरोप लगाए थे, जिसे उस समय गंभीरता से नहीं लिया गया।

मेडिकल कॉलेज में बनाए गए कोविड सेंटर में कई ऐसे लोगों की मौत हुई थी, जो घर से मामूली सा स्वस्थ्य विगडने पर जांच कराने गए थे। उसकी मौत के बाद रुद्रपुर के कोविड सेंटर में तैनात प्रभारी पर सवाल भी उठे थे।