उधमसिंह नगर : रुद्रपुर समेत चार शहरों में मास्टर ड्रेनेज प्लान के लिए मिली वित्तीय मंजूरी।

मीडिया ग्रुप, 15 जुलाई, 2023

रुद्रपुर। खटीमा, सितारगंज, काशीपुर और रुद्रपुर शहर में ड्रेनेज सिस्टम का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए शासन ने सिंचाई विभाग को वित्तीय स्वीकृति दे दी है। मास्टर प्लान बनाने के लिए दिल्ली की बीकेएस इंफ्राटेक कंपनी को सर्वे के लिए 76.32 लाख रुपये का बजट दिया जाएगा।

जिले में थोड़ी सी बारिश से ही विभिन्न जगहों पर भारी जलभराव की स्थिति पैदा हो जाती है। कॉलोनियों से लेकर सड़कों तक लबालब पानी से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रुद्रपुर मुख्यालय की ही बात करें तो आवास विकास, काशीपुर बाईपास, डीडी चौक, मुख्य बाजार, भूतबंगला, खेड़ा, जगतपुरा, ट्रांजिट कैंप आदि में जरा सी बारिश में ही जलभराव होने लगता है।

इससे जूझने के लिए वर्ष 2020 में नगर निगम की ओर से चीन की एक नामी कंपनी से शहर में ड्रेनेज सिस्टम को लेकर सर्वे कराया था। सर्वे शुरू होने से पहले ही नगर निगम ने सीवर लाइन बिछाने का प्रस्तावित बजट 365 करोड़ रुपये निर्धारित कर दिया था।

शहर का आधा सर्वे भी नहीं हुआ कि कोरोना संक्रमण ने दस्तक दे दी। चीन के उत्पादों के बहिष्कार का हल्ला होने पर नगर निगम ने भी चीन की कंपनी से सीवर लाइन के सर्वे का काम छीन लिया था। अब दोबारा चार शहरों में सर्वे के लिए सिंचाई विभाग को जिम्मा सौंपा गया है। विभाग की ओर से दिल्ली की फर्म से सर्वे कराया जाएगा।

चार शहरों में डीपीआर बनाने के लिए शासन से वित्तीय स्वीकृति मिल गई है, जल्द ही विभाग को बजट मिलने वाला है। दिल्ली की फर्म बीकेएस इंफ्राटेक को डीपीआर बनाने के लिए 76.32 लाख रुपये दिए जाएंगे। फर्म की ओर से 286 दिनों चार शहरों के लिए मास्टर ड्रेनेज प्लान की डीपीआर बनाई जाएगी। इसके बाद डीपीआर को मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा।

– प्रमोद दीक्षित, अधीक्षण अभियंता, सिंचाई विभाग।