इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट पर ब्लू टिक कैसे पाएं? जानें पूरी प्रोसेस

मीडिया ग्रुप, 12 जून, 2023

मेटा ने 7 जून को भारत में वेरिफिकेशन सर्विस का विस्तार करने की घोषणा की। यह यूजर्स को अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए देश में वेरिफिकेशन बैज प्राप्त करने की अनुमति देता है। यूजर्स मेटा वेरिफाइड खरीद सकेंगे जो उन्हें एक ब्लू टिक और कुछ अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करेगा।

दरअसल, कंपनी ने पैसे में वेरिफाइड सर्विस को शुरू किया है, जिसमें यूजर्स कीमत चुका कर वेरिफिकेशन बैज प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि इस पेड सर्विस को पहले ट्विटर ने भी जारी किया है। भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम ब्लू टिक लेने के लिए आईओएस और एंड्रॉयड एप यूजर्स को 699 रुपये प्रति महीने देना होगा।

वहीं वेब यूजर्स को इसके लिए 599 रुपये हर महीने खर्च करने होंगे। पैसे देकर वेरीफाई कराने वाले यूजर्स को ब्लू टिक मिलेगा। इसके लिए सरकारी पहचान पत्र देना होगा। इसके अलावा ऐसे अकाउंट को खास सुविधाएं मिलेंगी जिनमें स्पेशल कस्टमर सर्विस मिलेगी। फिलहाल कस्टमर सपोर्ट अंग्रेजी में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे हिंदी के लिए जारी किया जाएगा।

  • Android या iOS डिवाइस पर Instagram या Facebook एप खोलें।
  • उस प्रोफाइल पर क्लिक करें जिसे आप वेरिफाइड करना चाहते हैं।
  • सेटिंग में से अकाउंट सेंटर पर जाएं।
  • मेटा वेरिफाइड ऑप्शन पर जाएं। यदि यह दिखाई नहीं दे रहा है, तो आपको अपने एप्स को अपग्रेड करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • अब अपने पसंदीदा पेमेंट ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  • सरकारी आईडी का उपयोग करके स्वयं को प्रमाणित करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • ऑथेंटिकेशन हो जाने के बाद यूजर्स को उनके अकाउंट पर एक वेरिफाइड बैज प्राप्त होगा।

भारत में Instagram और Facebook पर वेरिफाइड होने की के लिए क्या चाहिए

 

भारत में मेटा वेरिफाइड करने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। कंपनी यूजर्स के पूर्व पोस्टिंग हिस्ट्री को भी वेरीफाई कर सकती है। इनके अलावा, किसी के पास यूजर के पास आधिकारिक सरकारी आईडी होनी चाहिए, जहां नाम और फोटो इंस्टाग्राम या फेसबुक अकाउंट से मेल खाते हों।

पब्लिक फिगर, सेलिब्रिटी, कंटेंट क्रिएटर्स और ब्रांड अकाउंट ब्लू वेरिफिकेशन बैज के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मेटा वेरिफिकेशन केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत सहित चुनिंदा देशों में ही उपलब्ध है।