उधमसिंह नगर : शुगर मिल में आग से लाखों की क्षति।

मीडिया ग्रुप, 24 मार्च, 2023

जसपुर। नादेही शुगर मिल में आग लगने से हड़कम्प मच गया। सूचना पर दमकल के तीन वाहनों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग को काबू किया। अग्निकाण्ड में लाखों की क्षति का अनुमान है। जानकारी के मुताबिबक नादेही शुगर मिल इलेक्ट्रिक पैनल टरबाईन मशीन में तड़के अज्ञात कारणों से आग लग गयी। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

फैक्ट्री कर्मियों ने आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग की पलटे और तेज हो गयी। सूचना पर अग्निशमन प्रभारी अधिकारी महेश चन्द्र के नेतृत्व में तीन फायर यूनिट घटनास्थल पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया।

फायर कर्मियों द्वारा तत्काल वाटर टेंडर से दो होजपाइप फैलाकर प्लांट में फैल रही आग को बुझाना आरंभ किया। पानी समाप्त होने पर फैक्ट्री में स्थापित फायर हाइड्रेंट से पानी लेकर लगातार आग पर पम्पिग की गयी।

टरबाइन मशीन के ऑयल टैंक में लगी आग को फायर यूनिट द्वारा वॉटर मिस्ड फायर एक्सटिंग्युशर व मिनी हाई प्रेशर से फोम बनाकर आग पर लगातार फोम डाला गया और आग को फैलने से रोकते हुए पूर्ण रूप से बुझाया गया। घंटों की मशक्कत के बाद प्लांट में स्थापित दोनों टरबाइन मशीनों को आग से बचा लिया गया।

अग्निकाण्ड में लाखों की क्षति का अनुमान है। आग बुझाने आयी टीम में एफएस एसएसओ महेश चन्द्र के अलावा रमेश चन्द्र,अमरीश कुमार, संदीप कुमार, गोपाल प्रसाद,बालम सिंह, जीवन चन्द्र, बिजेंद्र सिंह, दलबीर सिंह, देवेन्द्र सिंह आदि शामिल थे। आरोपियों की गिरफ्तारी को पुलिस दबिश दे रही है।