उत्तराखंड : बारिश न होने से नदियों में घटा पानी, बिजली का उत्पादन भी गिरा, यूपीसीएल की बढ़ी चिंता।

मीडिया ग्रुप, 09 मार्च, 2023

नदियों में जल स्तर कम होने से उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) का बिजली उत्पादन घट गया है। इस वजह से यूपीसीएल की चिंता बढ़ गई है। पिछले छह दिन से यूजेवीएनएल से 80 लाख यूनिट ही बिजली मिल पा रही है।

मार्च के पहले सप्ताह में प्रदेश में बिजली की रोजाना खपत करीब तीन करोड़ 90 लाख यूनिट रही है। इनमें से 72 लाख यूनिट तो केंद्र सरकार से मिल गई थी लेकिन अब राज्य का अपना उत्पादन कम हो गया है।

पिछले एक सप्ताह में इसमें करीब 20 लाख यूनिट की कमी आई है। इस वजह से यूपीसीएल को फिर बाजार का मुंह देखने के साथ ही कुछ जगहों पर अकस्मात बिजली कटौती भी करनी पड़ रही है।

अधिकारियों का कहना है कि इस बार बारिश न होने की वजह से नदियों में पानी का स्तर गिर रहा है। इस वजह से यूजेवीएनएल के लिए विद्युत उत्पादन टेढ़ी खीर साबित होता जा रहा है।

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज से रोजाना नगद में महंगी बिजली खरीदने के बजाय अब यूपीसीएल कम अवधि की निविदा के माध्यम से बिजली खरीद रहा है।

यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार का कहना है कि बाजार से अब सीधे बिजली खरीद के बजाए निविदा के माध्यम से खरीद की जा रही है। इससे रोजाना नगद देने का भी बोझ नहीं होता।