कड़ाके की ठंड के साथ अब बरसात और ओले के भी आसार, जानें आपके राज्य में कब हो सकती है बारिश

मीडिया ग्रुप, 18 जनवरी, 2023

शीतलहर के प्रकोप के बीच आने वाले दिनों में बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है। विभाग ने उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में बारिश होने की आशंका जताई है। इस बीच, तेज हवाएं चलने और ओले पड़ने के भी आसार हैं। इसके चलते एक बार फिर से ठंड से लोग परेशान हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि मौसम विभाग ने किस राज्य में कब बारिश के आसार बताए हैं। कहां-कहां तेज हवाएं चलने का अनुमान है और कहां-कब ओले पड़ सकते हैं?

किस राज्य में कब बारिश के आसार ? 

उत्तर प्रदेश : मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 23, 24 और 25 जनवरी को तेज हवा चलने और बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं। 23 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर बिजली चमकने के साथ-साथ तेज हवा चलने के साथ बारिश हो सकती है। 24 जनवरी को पश्चिमी यूपी के ज्यादातर इलाकों में का अनुमान है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 और 25 जनवरी दोनों ही दिन बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है।

हिमाचल प्रदेश : बर्फबारी और शीतलहर झेल रहे हिमाचल प्रदेश में भी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, 23, 24 और 25 जनवरी को सूबे के कई इलाकों में बारिश, बर्फबारी और तेज हवाओं को झेलना पड़ सकता है। इसके चलते तापमान में भी गिरावट हो सकती है।

उत्तराखंड : मौसम विभाग के अनुसार, 23, 24 और 25 जनवरी को उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है।

पंजाब : मौसम वैज्ञानिकों ने पंजाब को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। यहां 22, 23, 24 और 25 जनवरी को बारिश, तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने का अनुमान लगाया गया है।

राजस्थान : प्रदेश के उत्तरी इलाकों में मौसम विभाग ने 23 और 24 जनवरी को गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

कई जगहों पर ओले पड़ने का भी अनुमान

मौसम विभाग ने जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में 23 और 24 जनवरी को ओले भी पड़ने का अनुमान जताया है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 23 और 24 जनवरी को 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है।