उत्तराखंड : कुमाऊं में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, 05 जिलों में स्कूल बंद का आदेश।

मीडिया ग्रुप, 06 अक्टूबर, 2022

नैनीताल। मौसम विभाग ने कुमाऊं समेत उत्तराखंड में अगले दो फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, कुमाऊं मंडल में अगले 48 घंटे अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

इसे देखते हुए नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिला प्रशासन ने सात अक्टूबर को स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

पांचों जिलों के जिलाधिकारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि मौसम विभाग देहरादून से जारी तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को कुमाऊं मंडल में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इससे कुछ जनपदों में भारी से भारी वर्षा होने के साथ-साथ कहीं-कहीं अत्यधिक वर्षा होने के आसार है।

इसके दृष्टिगत जिला मजिस्ट्रेट ने जनपद के शासकीय, अर्द्धशासकीय, निजी विद्यालयों व आंगनवाड़ी केंद्रों में एक दिन का अवकाश घोषित किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते सात अक्टूबर को कक्षा एक से 12 तक संचालित जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय, निजी विद्यालयों के साथ ही समस्त शैक्षणिक संस्थाएं व आंगनबाड़ी बंद रहेंगे।

हालांकि इस दौरान शिक्षकों व अन्य कर्मियों को विद्यालय आना होगा। जिला मजिस्ट्रेट के आदेशों का अनुपालन न करने पर संबंधित विद्यालय और संस्थान के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया है कि शुक्रवार को कुमाऊं में कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ कुछ जगहों पर अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है। इस कारण शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे स्थिति में लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की गई है।