उत्तराखंड : नदी का टापू मे फंसे पांच युवक, एसडीआरएफ की टीम ने घंटों रेस्क्यू कर बचाया।

मीडिया ग्रुप, 13 सितंबर, 2022

देहरादून। मालदेवता में सोमवार रात नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। इस दौरान पांच युवक नदी में ही टापू पर फंस गए। सूचना पर पहुंची एसडी आरएफ की टीम ने घंटों की मशक्कत के बाद युवकों को रेस्क्यू कर नदी से सुरक्षित निकाला।

एसडीआरएफ को देर रात सिटी कंट्रोल रूम की ओर से कुछ युवकों के नदी में फंसे होने की सूचना मिली थी। एसटीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची तो वहां पांच युवक टापू पर फंसे थे। पता चला कि गौतम कुमार, निवासी- ईश्वर विहार, रायपुर देहरादून, कोशिन्द्र हाल निवासी- मंदाकिनी विहार, रायपुर, निकट रायपुर थाना काली मंदिर, देहरादून , सोकिम कुमार, मनोज कुमार, मालदेवता नदी के पास पिकनिक मनाने गए थे।

इस दौरान वे नदी में भी चले गए। लेकिन अचानक नदी का जलस्तर बढ़ गया और वे वहीं फंस गए। सूचना पर पहुंची एसडीआरएफ की टीम ने आरक्षी सुशील कुमार के नेतृत्व में रेस्क्यू अभियान शुरू किया। घंटों की मशक्कत के बाद टीम ने रस्सी के सहारे युवकों को रेस्क्यू कर सुरक्षित नदी से निकाला।

तेज बहाव के बीच रेस्क्यू अभियान में टीम को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।रेस्क्यू टीम ने सबसे पहले कड़ी मशक्कत कर एक रस्से को नदी के इस छोर से दूसरे छोर तक बांधाा। इसके बाद युवकों को लाईफ जैकेट दी गयी और उन्हें सकुशल रस्सी के सहारे किनारे पर लाया गया। सकुशल नदी के किनारे पहुंचने पर युवकों ने राहत की सांस ली।