स्वास्थ्य : शरीर में आयरन की कमी स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक।

मीडिया ग्रुप, 01 अप्रैल, 2022

शरीर में आयरन की कमी स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसान दायक हो सकती है। आज के समय में व्यक्ति का खानपान कुछ ऐसा है कि इससे उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पाते हैं। लगातार ऐसा होने से व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे शरीर की कार्यप्रणाली सही तरह से काम नहीं कर पाती हैं। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है आयरन।

खानपान से लेकर ब्लड लॉस, प्रेग्नेंसी आदि ऐसे कई कारण होते हैं, जो शरीर में आयरन की कमी की वजह बनते हैं। आमतौर पर, लोगों को इसके बारे में पता नहीं चलता। लेकिन अगर आप ध्यान दें तो आपका शरीर खुद आयरन की कमी के संकेत देता है। बस जरूरत है कि आप इस पर ध्यान दें।

शरीर में जब आयरन की कमी हो जाती है, तो आप बिना किसी कारण भी खुद को बहुत अधिक थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि आपके टिश्यूज तक ऑक्सीजन कम मात्रा में पहुंचती है। जिसके कारण आपके शरी को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा नहीं मिलती है और ऐसे में आपको अत्यधिक थकान का अहसास होता है।

जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो हो सकता है कि आपकी स्किन सामान्य से अधिक पीली नजर आए। खासतौर से, आपके चेहरे, लोअर इनर आईलिड और नाखून पीले नजर आ सकते हैं। यह पीलापन हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर के कारण होता है, जो ब्लड को रेडनेस देता है।

कुछ लोगों के शरीर में आयरन की कमी होने पर सांस लेने में भी तकलीफ होती है। अमूमन लोग इसे अस्थमा से जोड़कर देखते हैं, लेकिन यह आयरन की कमी का एक लक्षण भी हो सकता है, क्योंकि कम हीमोग्लोबिन का स्तर आपके शरीर को आपकी मांसपेशियों और ऊतकों तक ऑक्सीजन को प्रभावी ढंग से पहुंचाने से रोकता है। जिससे सांस लेने में परेशानी होती है।

सिर में दर्द कई कारणों से हो सकता है। जैसे- अत्यधिक तनाव या शरीर में पानी की कमी। हालांकि, शरीर में आयरन की कमी होने पर भी लोगों को सिर में दर्द की शिकायत होती है। हालांकि, ऐसा क्यों होता है, इसके बारे में ठीक तरह से कुछ नहीं कहा जा सकता। डोपामाइन की शिथिलता, एस्ट्रोजन के स्तर और आयन की कमी के बीच संबंध पर अधिक शोध की आवश्यकता है।

शरीर में आयरन की कमी है, तो इससे आपकी स्किन और बालों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे आपको स्किन व हेयर में सूखापन या डैमेज का सामना करना पड़ सकता है। अधिक गंभीर मामलों में, यह बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है।