ऊधमसिंह नगर : घर बैठे ऑनलाइन FIR दर्ज कराने की सहूलियत, डीएम और एसएसपी ने किया केंद्रीय कंट्रोल रूम का उद्घाटन।

मीडिया ग्रुप, 12 मार्च, 2022

रुद्रपुर। ऊधमसिंह नगर जिले में घर बैठे ऑनलाइन FIR दर्ज कराने की सहूलियत देने की मंशा से डीएम और एसएसपी ने किया केंद्रीय कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया है जिससे एफआईआर दर्ज कराने के लिए पीड़ितों को थाने के चक्कर एन काटने पड़े।

अपराध होने के बाद एफआईआर दर्ज कराने में लोगों को बहुत पापड़ बेलने होते हैं। वहीं 112 पर कॉल करने पर कई बार लोकेशन नहीं मिल पाने से पुलिस कर्मचारी समय पर नहीं पहुंच पाते हैं। इन सभी समस्याओं का समाधान करते हुए पुलिस ने 112 नंबर के आधुनिक कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया है। एप के माध्यम से ही घर बैठे एफआईआर दर्ज कराने की सहूलियत मिलेगी। वहीं बिना पता पूछे ही पुलिस घर के दरवाजे तक कुछ समय में ही पहुंच जाएगी।

अपराध नियंत्रण व समस्या समाधान के लिए पुलिस की ओर से दो एप निर्मित किए गए हैं। इसके सफल संचालन के लिए एक केंद्रीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसकी शुरुआत शुक्रवार को डीएम युगल किशोर पंत, एसएसपी बरिंदरजीत सिंह व सीडीओ आशीष भटगांई ने की। डीएम ने पूजा-पाठ के साथ कंट्रोल रूम का फीता काटा। एसएसपी ने अतिथियों को कंट्रोल रूम की विशेषताएं बताईं।

एसएसपी कार्यालय सभागार में एसएसपी ने कहा कि स्मार्ट पुलिसिंग की अवधारणा के साथ डिस्ट्रिक्ट इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम पर आधारित 112 सिटिजेन एप लांच किया गया है। इस एप को जल्द गूगल प्ले स्टोर पर जगह मिल जाएगी। फिलहाल इसे पुलिस विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। एप के माध्यम से अपनी शिकायत लिखकर पुलिस को सूचना दी जा सकती है। एप से 112 नंबर पर कॉल किया गया तो पुलिस घटना स्थल पर पहुंच जाएगी।

गलत सूचना पर चालान काटने का नियम भी बनाया गया है। पुलिस अधिकारी व टीम मेंबर के कार्य के लिए भी एक अलग से फील्ड एप बनाया गया है जिसे सिटिजेन एप से जोड़ा गया है। पूरे जिले को सीसीटीवी से भी जोड़ा गया है।

इस दौरान सिडकुल एंटरप्रेन्योर वेलफेयर सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष मनोज त्यागी, सदस्य राजेश मिश्रा, एसपी सिटी ममता वोहरा, सीओ अभय सिंह, अमित कुमार, एसएसपी पीआरओ अनिल उपाध्याय, एसएसआई सतीश चंद्र कापड़ी, राजेश मिश्र, जितेंद्र अधिकारी आदि मौजूद थे।