रूस–यूक्रेन युद्ध : यूक्रेन में फंसे 32 छात्रों की लोकेशन नहीं हो पा रही ट्रेस, भारतीय दूतावास की टीम खोजने में जुटी

मीडिया ग्रुप, 02 मार्च, 2022

यूक्रेन पर हमले के बाद यूएस नगर के छात्रों को भारतीय दूतावास खोजने में जुटा है। 54 में से 32 छात्र ऐसे हैं जिनके मोबाइल स्विच ऑफ होने के चलते उनकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही है, जबकि अन्य 22 छात्र भारतीय दूतावास के रडार पर हैं।

यूक्रेन में फंसे कई छात्रों की उनके माता-पिता से बात नहीं हो पा रही है। भारतीय दूतावास की टीम भी छात्रों की लोकेशन तलाशने में जुटी है। 22 छात्र ऐसे हैं जिन्हें भारतीय दूतावास ने ट्रेस कर लिया है। 32 छात्र ऐसे हैं जिनको भारतीय दूतावास ट्रेस करने में जुटा है। किच्छा एसडीएम कौस्तुभ मिश्रा ने कहा कि 32 छात्रों की लोकेशन ट्रेस होते ही आपदा कंट्रोल रूम में इसकी सूचना मिल जाएगी।

एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही नैनीताल की आयुषी जोशी यूक्रेन में फंसी हुई है। आयुषी के परिजनों के अनुसार अब वहां खाने के भी लाले पड़ चुके हैं। आयुषी की नानी मुन्नी तिवारी ने केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से फोन पर बातकर खाने-पीने के सामान की व्यवस्था कराने की मांग की है।

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री और सांसद अजय भट्ट ने मुन्नी तिवारी को बताया कि केंद्र सरकार यूक्रेन के शहरों में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं को स्वदेश लाने के हरसंभव प्रयास कर रही है। मुन्नी तिवारी ने कहा कि इस बीच बंकरों में फंसे बच्चों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था कराई जाए।

मुन्नी तिवारी ने कहा कि बच्चों के लिए खाद्य सामग्री जुटाना सबसे मुश्किल कार्य हो गया है। आयुषी जोशी के पिता विवेक जोशी कुर्मांचल बैंक में सेवारत हैं, जबकि मां बिड़ला कॉलेज में टीचर हैं।