ऊधमसिंह नगर : डिग्री कॉलेज रूद्रपुर में पहली बार एमएससी की कक्षाओं के लिये प्रवेश शुरू।

मीडिया ग्रुप, 13 जनवरी, 2022

रुद्रपुर। सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पिछले सात वर्षों से एमएससी वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान और गणित की मांग की जा रही थी। पिछले माह स्वीकृ़ति मिलने के बाद भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। गुरुवार से कालेज प्रशासन ने प्रवेश प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी है। जिससे विद्यार्थियों को अब दूर नहीं जाना होगा।

महाविद्यालय में प्रत्येक वर्ष बीएससी की पढ़ाई पूरी कर 200-300 विद्यार्थी निकलते हैं। परंतु यहां एमएससी के विषयों की पढ़ाई न होने से उन्हें हल्द्वानी, देहरादून, दिल्ली आदि बड़े शहरों में पढ़ाई के लिए जाना पड़ता था। ऐसे में बहुत से विद्यार्थी पढ़ाई छोड़ देते थे या कोई और विषय लेकर पढ़ते थे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने पिछले माह आडिटोरियम हाल की छत पर चढ़कर आत्महत्या की चेतावनी दी, जिसके बाद मौके पर विधायक राजकुमार ठुकराल सहित तमाम लोगों ने बमुश्किल उन्हें नीचे उतारकर सीएम से वार्ता की। कुछ ही दिनों के बाद एमएससी के तीनों विषयों के लिए स्वीकृति मिल गई।

इसके साथ ही रूसा के तहत करीब 90 लाख की लागत से एमएससी की कक्षा-कक्षों का निर्माण भी चल रहा है। गुरुवार को कालेज प्रशासन ने एमएससी जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, गणित में प्रवेश के लिए नोटिस चस्पा कर दिया है। जिसके बाद पहले दिन ही प्रवेश लेने वालों की होड़ रही। प्राचार्य प्रो. केके पांडेय ने बताया कि प्रवेश के लिए आवेदन जमा हो रहे हैं।